पश्चिम बंगाल : रथ यात्रा निकालने पर आमादा भाजपा सुप्रीम कोर्ट पहुंची

By: Dilip Kumar
12/24/2018 1:39:55 PM
नई दिल्ली

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में रथ यात्रा निकालने पर आमादा है. इसके लिए पार्टी ममता बनर्जी सरकार के साथ जुबानी लड़ाई तो लड़ ही रही है, वह कोर्ट में कानूनी लड़ाई भी लड़ रही है. कलकत्ता हाईकोर्ट के दो अलग-अलग फैसलों के बाद पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा सोमवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंची. पार्टी ने कलकत्ता हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश को चुनौती दी है. इस बेंच ने भाजपा की रथ यात्रा को अनुमति देने वाले हाईकोर्ट के ही आदेश पर रोक लगा दी थी.

सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि उसे हाईकोर्ट की खंडपीठ के आदेश के खिलाफ भाजपा की अपील प्राप्त हुई है. अधिकारियों ने बताया कि याचिका की जांच की जा रही है. भाजपा ने अपनी विशेष अनुमति याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की है.बंगाल सरकार की याचिका पर हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने रथ यात्रा पर रोक लगाते हुए मामले को फिर से सिंगल बेंच के पास भेज    दिया था.

ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी, तो बंगाल भाजपा ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की. जस्टिस तपब्रत चक्रवर्ती ने पार्टी को राज्य में ‘लोकतंत्र बचाओ रथयात्रा’ निकालने की अनुमति दे दी. कोर्ट ने भाजपा को 22, 24 व 26 दिसंबर को रथयात्रा की अनुमति दे दी थी. इस फैसले के खिलाफ ममता बनर्जी की सरकार ने डबल बेंच में अपील की. अपील पर सुनवाई करते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस देवाशीष कर गुप्ता और जस्टिस शंपा सरकार की पीठ ने सिंगल बेंच के फैसले को पलटते हुए रथ यात्रा पर रोक लगा दी. इसी फैसले के खिलाफ भाजपा ने देश की सर्वोच्च अदालत का रुख किया है.




comments