सिडनी में भारत को 40 साल से है जीत का इंतजार

By: Dilip Kumar
1/2/2019 2:08:08 AM
नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की मौजूदा टेस्ट सीरीज (India vs Australia) अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है. भारत तीन मैचों के बाद सीरीज में 2-1 से आगे है. इस तरह सिडनी में खेला जाने वाला चौथा टेस्ट (Sydney Test) निर्णायक हो गया है. यह मैच गुरुवार (3 जनवरी) से खेला जाएगा. भारत को ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए इस मैच में जीत या ड्रॉ चाहिए. ऑस्ट्रेलिया को हार टालने के लिए हर हाल में जीत की जरूरत है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक बेहद रोमांचक सीरीज खेली गई है. ऐसे में अगले पांच दिन क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें सिडनी के मैदान (SCG) पर लगी रहेंगी. अगर हम इस मैदान के आंकड़ों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा बेहद भारी है. उसने इस मैदान पर हमें पांच बार हराया है. जबकि, हम उसे सिर्फ एक बार ही यहां मात दे पाए हैं. हालांकि, इसके बावजूद अच्छी बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया में सिडनी ही वह मैदान है, जहां भारत के बल्लेबाज खुद को सहज पाते हैं.

भारत ने सिडनी में 11 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से वह सिर्फ एक मुकाबला ही जीत सका है. भारत को यह जीत 40 साल पहले, यानी 1978 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में मिली थी. बाकी 10 मैचों में पांच मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. बाकी पांच मैच बराबरी पर खत्म हुए. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर कुल 106 टेस्ट मैच खेले हैं. उसने इनमें से 59 मैच जीते हैं. बाकी मैचों में से 28 में उसे हार मिली, जबकि 19 ड्रॉ रहे. भारत ने 1978 के बाद से यहां आठ टेस्ट खेले हैं, लेकिन उसे जीत का इंतजार है.

भारत ने 1978 में सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 2 रन से हराया था. यह भारत की ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ दूसरी जीत थी. भारत की इस जीत के हीरो उसके स्पिनर थे. भारत की तीन स्पिनरों कप्तान बिशन सिंह बेदी, भगवत चंद्रशेखर और इरापल्ली प्रसन्ना ने कुल मिलाकर 17 विकेट झटके थे. दो विकेट मीडियम पेसर करसन घावरी और एक विकेट मोहिंदर अमरनाथ ने लिए थे. भारत ने पहले ऑस्ट्रेलिया को 131 रन पर समेटा. फिर 8 विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित की और ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 263 रन पर समेट दिया.

 


comments