प्रधानमंत्री ने पूर्ण बहुमत और सम्पूर्ण विकास का अपना वादा निभाया : रघुवर दास, मुख्यमंत्री

By: Dilip Kumar
1/3/2019 4:11:46 PM
रांची

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा की प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने झारखंड की जनता से जो वादा किया था उसे प्रतिबद्धता के साथ पूरा करने का कार्य किया है. आगामी 5 जनवरी को प्रधानमंत्री का पलामू दौरा झारखंड के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा. राज्य के पलामू जिले में 2500 करोड़ की लागत से बनने वाले मंडल डैम का शिलान्यास प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के करेंगे. मंडल डैम का कार्य वर्ष 1972 से रुका पड़ा था. राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के आपसी समन्वय से 5 जनवरी 2019 को मंडल डैम की आधारशिला रखी जाएगी. मंडल डैम के निर्माण होने से पलामू एवं गढ़वा के किसानों को सीधा लाभ पहुंचेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 1138 करोड़ की लागत से पलामू एवं गढ़वा में सोन नदी से सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने की योजना की भी आधारशिला रखी जाएगी. इस योजना के तहत जमीन के अंदर अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाई जाएगी. अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने से भूमि अधिग्रहण की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. पेय जल की समस्या भी दूर होगी और सिंचाई से किसान आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे. मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने यह बताया कि  नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने साबरमती नदी से क्षेत्र में पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल और सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया था। उसी मॉडल पर सोन नदी से पाइप लाइन के माध्यम से पलामू और गढ़वा में पेयजल और सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के विकास के लिए स्थिर और मजबूत सरकार का होना जरूरी है. झारखंड की जनता ने जिस विश्वास और आशा के साथ पूर्ण बहुमत वाली सरकार देने का कार्य किया था उनके विश्वास एवं उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया गया है. पिछले 4 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा जनहित में चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का संचालन राज्य सरकार द्वारा झारखंड में प्रतिबद्धता के साथ किया गया है. राज्य में हो रहे निरंतर विकास कार्यों में केंद्र सरकार का पूरा सहयोग और समर्थन सदैव मिलता रहा है.

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि आगामी 5 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा राज्य की सवा तीन करोड़ जनता विशेष कर पलामू और गढ़वा की जनता के लिए बहुत ही हर्ष और खुशी का विषय है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच हमेशा झारखंड के सर्वांगीण विकास पर रही है. प्रधानमंत्री ने पूर्ण बहुमत और सम्पूर्ण विकास का अपना वादा निभाया है। राज्य में गांव गरीब और किसान के साथ साथ जन जन तक विकास की किरण पहुंचे यही सरकार की प्राथमिकता रही है.


comments