फ्लाइट टिकट की तरह बुक होगा ट्रेन का टिकट

By: Dilip Kumar
1/3/2019 5:33:11 PM
नई दिल्ली

भारतीय रेलवे अपने टिकटिंग सिस्टम में जल्द ही बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब रेलवे में भी एयरलाइन की तर्ज पर टिकट बुक होंगे. जल्द ही रेल यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी कि वह अपनी मर्जी से ट्रेन की सीट और कोच बुक कर सकेंगे. नई प्लानिंग के तहत जिस तरह यात्री हवाई टिकट बुक करते हैं वैसे ही रेलवे का भी टिकट बुक होगा. मतलब यह टिकट बुक करते समय आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी यह जानकारी होगी कि कौन सी सीट किस कोच में खाली है और कौन सी बर्थ लेनी है.

रेल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को और आसान और पारदर्शी बनाने के मकसद से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जल्द ही ऐसी व्यवस्था लागू करने का आदेश रेल अधिकारियों को दिया है. रेल मंत्री के आदेश के मुताबिक, हवाई टिकट बुकिंग के मैकेनिज्म को ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए भी अपनाए जाए. रेल मंत्री ने इस सिस्टम को बनाने और लागू करने की जिम्मेदारी रेलवे के आईटी विभाग क्रिस CRIS को सौंपी है.

आदेश के मुताबिक, ऐसे सिस्टम तैयार किया जाएगा, जिससे आप रेल टिकट बुकिंग के दौरान देख सकें कि कौन कौन सी सीट खाली है और अपनी सुविधा अनुसार टिकट बुक कर सकें. आवंटित या बुक्ड सीट के बारे में भी जानकारी होगी कि किस PNR संख्या से सीट बुकिंग हुई है.


comments