पूर्व बांग्लादेशी PM खालिदा जिया को 7 साल की सजा

By: Dilip Kumar
10/29/2018 2:00:59 PM
नई दिल्ली

बांग्लादेश की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में सात साल की सजा सुनाई। जिया अपने ट्रस्ट को अज्ञात स्रोतों से फंड दिलाने के मामले में दोषी पाई गईं। इस मामले में तीन अन्य को भी सजा सुनाई गई। जिया भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में फरवरी से ही जेल में हैं। फरवरी में बांग्लादेश की एक विशेष अदालत ने जिया को घोटाले के अन्य मामले में पांच साल की सजा सुनाई थी। उन्हें अनाथालय के नाम पर फंड गबन करने के मामले में दोषी पाया गया था।

इस मामले में उनके बेटे तारिक रहमान और चार अन्य को 10 साल की सजा सुनाई गई है। इससे पहले बांग्लादेश की अदालत ने प्रधानमंत्री शेख हसीना की चुनावी रैली पर ग्रेनेड से हमला करने के मामले में जिया के बेटे तारिक रहमान समेत 38 लोगों को दोषी करार दिया था। कोर्ट ने तारिक समेत 19 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। वहीं, बाकी 19 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई।

बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री

खालिदा जिया दो बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। पहली बार 1991 से 1996 तक और दूसरी बार 2001 से 2006 तक. वो देश में प्रधानमंत्री बनने वाली पहली महिला थीं। वो बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति जियाउर्रहमान की पत्नी हैं। इस समय वो बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की चेयरपर्सन हैं। इस पार्टी की स्थापना उनके पति ने 70 के दशक में की थी।

बेटे को मिला है आजीवन कारावास

बेगम खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान को भी बीते 11 अक्टूबर को एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। तारिक को ये सजा साल 2004 में शेख हसीना के काफिले पर घातक हमला करवाने के सिलसिले में सुनाई गई है। शेख हसीना बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और देश के संस्थापक मुजीबुर्रहमान की बेटी हैं।


comments