उम्र के आखिरी पड़ाव में चढ़ा इश्क का बुखार, कम्बख्त इश्क ने दिखाई बुजुर्गों की मनोस्थिति

By: Dilip Kumar
10/29/2018 7:38:57 PM
नई दिल्ली

निष्ठा सांस्कृतिक मंच द्वारा आयोजित 18वें अखिल भारतीय नृत्य एवं नाट्य महोत्सव की दूसरी शाम में नाटकों तथा नृत्यों से कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 22 अक्तूबर से प्रारम्भ हुए उत्सव के दूसरे दिन खादीग्रामोद्योग हरियाणा की अध्यक्षा गार्गी कक्कड़ बतौर मुख्यअतिथि पहुंची। वहीं विशिष्ट अतिथि के रुप में डीसीपी महेंद्र सेठी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष वेद आर्य तथा अशोक आजाद ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

कार्यक्रम में मंच का संचालन कुरुक्षेत्र के रंगकर्मी विकास शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम से पूर्व अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर महोत्सव की दूसरी शाम का शुभारम्भ किया गया। वहीं निष्ठा अध्यक्ष संजय भसीन ने अगंवस्त्र भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में सबसे पहले हरियाणा कला परिषद् की ओर से नाटक कम्बख्त इश्क का मंचन किया गया। जिसमें नटसम्राट दिल्ली के कलाकारों ने श्याम कुमार के निर्देशन में बुजुर्गों की मनोस्थिति का वर्णन किया।

नाटक में दिखाया गया कि दो बुजुर्ग एक अस्पताल में एक दूसरे से मिलते हैं और एक-दूसरे की ओर आर्कषित हो जाते हैं। वहीं दोनों बुजुर्गो के बच्चे भी एक-दूसरे से प्रेम करते हैं। हास्य के रंग में डूबी कहानी नए-नए मोड़ लेती रहती है और अंत में बुजुर्गो के बच्चे अपने मां-बाप की शादी करवा देते हैं। लगभग सवा घण्टे की अवधि वाले नाटक ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। नाटक मंचन उपरांत मुख्यअतिथि गार्गी कक्कड़ ने नाटक निर्देशक श्याम कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट कर आभार जताया। कार्यक्रम में दूसरी प्रस्तुति कलाआराधना ग्रुप कर्नाटक से रमोना द्वारा सेमि-क्लासिकल नृत्य की रही।

इसके बाद डीएनडी तथा निष्ठा सांस्कृतिक मंच के कलाकारों ने नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों का दिल जीता। जहां एक ओर कलाकार नृत्यों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे थे, वहीं मार्शल आर्ट के माध्यम से भी जुडो ग्रुप के कलाकारों ने सभी को दांतों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर दिया। महोत्सव में दूसरा नाटक कोरापुत कल्चरल सोसायटी उड़ीसा के कलाकारों द्वारा अभिनीत नाटक रेमो की रही। नाटक में उड़ीसा प्रांत के आदिवासी समुदाय की कहानी को दिखाया गया। नाटक में जहां कलाकारों का अभिनय दमदार था वहीं बेहतरीन प्रस्तुति से नाटक रेमो ने भरपूर वाहवाही बटौरी। तीसरा नाटक फिल्म अकादमी मणिपुर द्वारा आई एम ए रहा।

मणिपुरी भाषा में मंचित नाटक आई एम ए ने भी दर्शकों को अपने साथ बांधे रखा। वहीं कर्नाटक की कलाकार रमोना ने लोक नृत्य के माध्यम से कर्नाटक की संस्कृति को मंच पर प्रस्तुत कर उत्सव में चार चांद लगाए। इस मौके पर रंगकर्मी विश्व दीपक त्रिखा, द्रोणा पब्लिक स्कूल के चेयरमैन भीष्म भारद्वाज, ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सुनील गुप्ता, हर्ष कुमार, हरीष भारद्वाज, मंजीत सोंधी, महेंद्र कक्कड़, मूलचंद तंवर, रमेश कालड़ा, हरजीत सिंह, अनुज भसीन, अर्पित भसीन, अनिल संदूजा, नीलम, दलीप साहनी, मोहनकांत, योगेश गुप्ता भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान निष्ठा सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष संजय भसीन ने बताया कि आज उत्सव के चौथे दिन हरियाणा के प्रसिद्ध लोक कलाकार प्रकाश मलिक एवं दल द्वारा हरियाणवी नृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि 26 अक्तूबर तक प्रतिदिन विभिन्न भाषीय नाटक, लोक नृत्य, शास्त्रीय नृत्य तथा साधारण नृत्यों की प्रस्तुतियां होंगी। पांच दिवसीय उत्सव के समापन अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।


comments