कोहली बना सकते हैं 'विराट' रिकॉर्ड

By: Dilip Kumar
11/1/2018 12:10:07 PM
नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पांचवां वनडे मैच तिरुवनंतपूरम में गुरुवार 01 नवंबर को खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास मौका है एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने का जिसे बनाते ही वो दुनिया में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अगर कोहली इस कीर्तिमान को बना देते हैं तो वो दुनिया के 19 दिग्गज़ खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ देंगे। पांचवां वनडे मैच सीरीज़ के लिहाज़ से भी काफी अहम है, क्योंकि अभी इस सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है। इस सीरीज़ को अपने नाम करने के लिए भारत को इस मैच में हार से बचते हुए जीत अपने नाम करनी होगी।

इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर शतक ठोक देते हैं तो वो किसी एक द्विपक्षीय सीरीज में में चार-चार शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। हालांकि श्रीलंका के दिग्गज़ विकेटकीपर बल्लेबाज़ रहे कुमार संगकारा पहले ऐसा कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने ये काम विश्व कप में किया था। अगर विंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे में विराट कोहली के बल्ले से शतक निकला तो वो एक साथ 19 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे। मौजूदा वनडे सीरीज़ में चौथा शतक जड़ते ही कोहली वनडे इतिहास में अभी तक किसी द्विपक्षीय सीरीज में तीन शतक बनाने वाले 19 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल जाएंगे।  

एक वनडे सीरीज़ में तीन शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो अभी तक ये काम 19 खिलाड़ियों ने 21 बार किया है। इन खिलाड़ियों के नाम हैं- ग्रेम हिक, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, मैथ्यू हेडन, डेविड गॉवर, क्रिस गेल, मार्क वॉ (दो बार), कुमार संगकारा, केविन पीटरसन, विराट कोहली (दो बार), सईद अनवर, मोहम्मद हफीज, इंजमाम-उल-हक, फॉफ डु प्लेसिस, ए बी डिविलियर्स, जहीर अब्बास, डेसमंड हैंस, क्विंटन डि कॉक और बाबर आजम हैं।


comments