द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय

By: Dilip Kumar
11/1/2018 4:50:07 PM
नई दिल्ली

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। वे इस फेहरिस्त में शामिल होने वाले दुनिया के 87वें और भारत के पांचवें क्रिकेटर हैं। इसी साल जुलाई में आईसीसी ने द्रविड़ के हॉल ऑफ फेम शामिल होने की घोषणा की थी। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को यह सम्मान दिया जा चुका है।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच तिरुवनंतपुरम में पांचवें वनडे से पहले बीसीसीआई की ओर से सुनील गावस्कर ने द्रविड़ को सम्मानित किया। इस पर उन्होंने कहा, "यह बहुत बड़ा सम्मान है। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों की सूची में अपना नाम दर्ज कराना सबका सपना होता है।"
उन्होंने कहा, "मैं अपने परिजनों के साथ-साथ उन खिलाड़ियों का भी आभारी हूं, जिनके साथ मैं खेला। कोच और अधिकारियों ने मुझे समर्थन दिया और एक क्रिकेटर के रूप में विकसित होने में मदद की। मैं केएससीए (कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन) और बीसीसीआई को भी धन्यवाद देना चाहूंगा।"

द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13,288 रन बनाए। उन्होंने 2012 में संन्यास लिया था। वे दुनिया में सबसे ज्यादा 210 कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्हें 2004 में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था।


comments