आखिरी मैच में आसान जीत के साथ भारत ने जीती वनडे सीरीज

By: Dilip Kumar
11/1/2018 5:43:52 PM
नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे सीरीज़ का पांचवां और आखिरी मैच तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया। भारत को जीत के लिए इस मैच में 105 रन का आसान लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के नाबाद 63 रन और कप्तान विराट की नाबाद 33 रन की पारी के दम पर जीत ली। भारत ने 14.5 ओवर में एक विकेट पर 105 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारतीय वनडे टीम ने लगातार छठी सीरीज जीती।

इससे पहले इस मैच में वेस्टइंडीज़ के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया था। वेस्टइंडीज़ की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और 31.5 ओवर में 104 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत को इस मुकाबले में जीत के लिए 105 रन का आसान लक्ष्य मिला था।  दूसरी पारी में भारतीय टीम को पहला झटका जल्दी ही लग गया। टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन आखिरी वनडे में भी रन बनाने में नाकाम रहे और वो सिर्फ छह रन पर ही आउट हो गए। उन्हें थॉमस ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

रोहित शर्मा इस मैच में 63 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि विराट कोहली 33 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। इस मैच के पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहली सफलता दिला दी। उन्होंने विंडीज़ के ओपनर कायरन पावेल को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिय़ा और धौनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके अगले ही ओवर में बुमराह ने शाई होप को शून्य पर बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। मार्लोन सैमु्ल्स ने रन कुछ बड़े शॉट्स जरुर लगाए, लेकिन उनकी ये पारी भी ज़्यादा लंबी नहीं चल सकी। जडेजा ने सैमुअल्स को कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया।

सैमुअल्स ने 24 रन बनाए। इसके बाद जडेजा ने हेटमायर को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथी सफलता दिला दी। हेटमायर 09 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हेटमायर गए तो ओपनिंग करने आए रोवमन पावेल ने खलील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधी गई शिखर धवन के हाथों में और 57 रन पर ही वेस्टइंडीज़ की आधी टीम पवेलियन लौट गई। अभी कुल स्कोर में 09 ही रन जुड़े थे कि फाबियान एलेन 04 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे।

87 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर का हौसला भी जवाब दे गया और वो खलील अहमद की गेंद पर केदार जाधव को कैच दे बैठे। होल्डर 25 रन बनाकर आउट हुए। कीमो पॉल 05 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर हवाई शॉट खेल बैठे और अंबाती रायुडू ने गेंद को कैच करने में कोई गलती नहीं की। केमार रोच को जडेजा ने अपनी गेंद पर सिर्फ पांच रन के स्कोर पर केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंडीज का आखिरी विकेट थॉमस के तौर पर गिरा। वो बिना खाता खोले जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जडेजा ने लिए और उन्होंने चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह और खलील अहमद को दो-दो सफलता मिली जबकि भुवी और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए।

 

 


comments