गुरूग्राम : ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के तहत शुरू हुआ राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान

By: Dilip Kumar
11/1/2018 7:56:28 PM
नई दिल्ली

प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए बनाए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा वीरवार से राऊंड ओ क्लॉक विशेष अभियान की जोरदार शुरूआत की गई है। यह अभियान 11 नवम्बर के प्रात: 6 बजे तक लगातार जारी रहेगा।
वीरवार को प्रात: 6 बजे से निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा गठित टीमों ने नगर निगम क्षेत्र में निगरानी शुरू की तथा कचरा जलाने वालों, बिना ढक़े कचरा एवं मलबा ले जाने वालों, सार्वजनिक स्थान पर मलबा डालने वालों, निर्माण गतिविधियों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री बेचने वालों और ट्रांसपोर्ट करने वालों पर कार्रवाई शुरू की।

मुख्य सडक़ों तथा वृक्षों पर पानी का किया गया छिडक़ाव 

नगर निगम की बागवानी शाखा तथा दमकल शाखा द्वारा सैक्टर-4/7 डिवाईडिंग रोड़, हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक, सैक्टर-10ए की अंदरूनी सडक़ों, सैक्टर-9/9ए की अंदरूनी सडक़ों, सिविल लाईंस रोड़, कोर्ट रोड़, एमजी रोड़, ओल्ड दिल्ली रोड़, शीतला माता रोड़, हुडा सिटी सैंटर से सेक्टर-56 रोड़, हुडा सिटी सैंटर से सिग्नेचर टावर तक, हुडा सिटी सैंटर से इफ्को चौक तक, मेदांता अस्पताल से मेफील्ड गार्डन तक, वाटिका चौक से घाटा रैपिड मैट्रो रेडलाईट तक तथा वाटिका चौक से सोहना रोड़ पर सडक़ों के दोनों तरफ वृक्षों तथा ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में पानी का छिडकाव किया गया। इसके साथ ही बागवानी कचरे को श्रैड करके ग्रीन बैल्ट में डाला गया, ताकि नमी बनी रहे और धूल ना उड़े। इसके साथ ही मुख्य सडक़ों की सफाई के लिए रात के समय पहले से ही चार स्वीपिंग मशीनें चारों जोनों में कार्यरत हैं। सभी संयुक्त निगमायुक्त अपने-अपने जोन के ओवरऑल इंचार्ज बनाए गए हैं तथा कार्यकारी अभियंता (मुख्यालय) रमेश शर्मा गेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के नोडल ऑफिसर हैं।

‘प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए तैयार किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम पूरी तरह से गंभीर है। इसके लिए चारों जोनों में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है, जो 10 नवम्बर तक लगातार 24 घंटे अर्थात राऊंड ओ क्लॉक क्षेत्र में तैनात रहेंगी और उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेंगी। शहरवासियों से अनुरोध है कि वे 10 नवम्बर तक निर्माण गतिविधियों को रोक दें तथा निर्माण सामग्री पर पानी का छिडक़ाव करके उसे ढक़ दें, ताकि धूल ना उड़े।’-यशपाल यादव आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘हम सभी शहर के नागरिकों का कत्र्तव्य बनता है कि प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के लिए कार्य करें। इसके तहत अगर कोई व्यक्ति कचरा जलाता है या मलबा फैंकता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। सभी के सहयोग से ही हम गुरूग्राम को बेहतर बना पाएंगे।’-वाईएस गुप्ता, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर नगर निगम गुरूग्राम।


comments