महिला शक्ति को राज्य की शक्ति बनाना है : मुख्यमंत्री रघुवर दास

By: Dilip Kumar
11/4/2018 8:17:19 PM
नई दिल्ली

समृद्ध राज्य की गरीबी को हमें दूर करना है. गांव चौपाल के माध्यम से आपकी सोच को सकारात्मक दिशा में परिवर्तित करना चाहता हूं. समय के साथ इसमें बदलाव जरूरी है अन्यथा हम पीछे छूट जायेंगे. सोच बदलने से ही झारखंड बदलेगा. युवा अपने गांव को दिशा देने तक बीड़ा उठाएं. ऐसा कार्य करें ताकि वीर शहीद बुधु भगत की तरह चिर काल तक लोग आपको याद रख सकें. उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. वे चान्हो के सिलागाई में आयोजित ग्राम चौपाल कार्यक्रम में बोल रहे थे. रघुवर दास ने कहा कि आपकी जागरूकता ही आपके गांव को स्वच्छ, स्वस्थ, नशामुक्त आदर्श ग्राम बना सकती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद देश की स्वाधीनता व अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले वीर शहीदों को किसी ने याद नहीं किया. लेकिन वर्तमान सरकार ने वीर शहीदों के सम्मान में उनके गांव को विकसित गांव बनाने का संकल्प लिया है.  उन्‍होंने कहा कि वीर बुधु भगत के गांव आकर मुझे खुशी के साथ गर्व की अनुभूति हो रही है कि आज आदर्श ग्राम के तहत पेयजल आपूर्ति योजना का शुभारंभ कर रहा हूं. यह तो प्रथम चरण की योजना है ऐसे चार अन्य का शुभारंभ जल्द होगा. 49 करोड़ 30 लाख की लागत से वीर बुधु भगत के गांव को विकसित कर आदर्श ग्राम बनाया जायेगा. जहां गांव का एक-एक ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से आच्छादित होगा.

श्री दास ने बताया कि प्रधानमंत्री जी की पहल पर रांची स्थित पुराने जेल को 25 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार किया जा रहा है, जहां धरती आबा बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. साथ ही, देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों से संबंधित जानकारी मिलेगी। ताकि आने वाली पीढ़ी उनसे प्रेरणा प्राप्त कर देश और राज्य निर्माण में अपना सहयोग दे सके.


comments