पहला टी-20 : 12 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान

By: Dilip Kumar
11/20/2018 7:13:01 PM
नई दिल्ली

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के पहले टी-20 के लिए मंगलवार को 12 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। टीम प्रबंधन ने उमेश यादव के अनुभव पर खलील अहमद की युवा प्रतिभा को तरजीह दी है। भारत ने अपना आखिरी टी-20 वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेला था। उस टीम में मनीष पांडेय और वॉशिंगटन सुंदर भी शामिल थे, लेकिन इस बार वे दोनों आखिरी-12 में जगह बनाने में असफल रहे।

इसके अलावा पहले मैच में श्रेयस अय्यर भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। इस मैच में ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है। वे टी-20 फॉर्मेट में पहली बार विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। अब तक उन्होंने सात टी-20 खेले हैं। उन सभी में वे एक बल्लेबाज के तौर पर खेले।

वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी-20 में शामिल मनीष की जगह कप्तान विराट कोहली और वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीय यादव को टीम में शामिल किया गया है। कुलदीप का विदेश मैदान पर अब तक प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। उन्होंने कुल 14 टी-20 खेलकर 29 विकेट लिए हैं। इनमें से उन्होंने विदेशी धरती पर छह टी-20 खेले और 15 विकेट चटकाए। 

उमेश ने अपना आखिरी टी-20 चार नवंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला था। इसमें उन्होंने 36 रन देकर एक विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारतीय दल का हिस्सा रहे मनीष आखिरी 12 में जगह बनाने में नाकामयाब रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। उन्होंने तीन मैच में कुल 23 रन बनाए थे। 

वॉशिंगटन सुंदर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले अपने आखिरी टी-20 में 33 रन देकर एक विकेट लिए थे। वहीं, पिछले महीने इंडिया बी की ओर से इंडिया सी के खिलाफ शतक लगाने वाले श्रेयस भी कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का भरोसा नहीं जीत पाए। श्रेयस ने अपना आखिरी टी-20 मैच पिछले साल 24 दिसंबर को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। तब उन्होंने 32 गेंद में 30 रन बनाए थे।

12 सदस्यीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल।


comments