पीडीपी-कांग्रेस और नेशनल काॅन्फ्रेंस मिलकर बना सकते हैं सरकार

By: Dilip Kumar
11/21/2018 2:41:05 PM
नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने की तैयारी में है। नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) इसे बाहर से समर्थन दे सकती है। राज्य में 2002 जैसे समीकरण बन रहे हैं। उस वक्त भी पीडीपी-कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई थी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बाहर से समर्थन दिया था।

जम्मू-कश्मीर में इससे पहले मार्च 2015 में पीडीपी और भाजपा ने गठबंधन सरकार बनाई थी। पहले मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री रहे। उनके निधन के बाद महबूबा मुफ्ती सीएम बनीं। यह गठबंधन सरकार इस साल जून तक चली। अभी वहां राज्यपाल शासन लागू है। 19 दिसंबर को राज्यपाल शासन के छह महीने पूरे हो जाएंगे और नियमों के मुताबिक, इसे दोबारा नहीं बढ़ाया जा सकता। इसके बाद राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए विधानसभा भंग करनी होगी। तीनों पार्टियों के सूत्रों ने मंगलवार को इस बात के संकेत दिए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के सूत्र ने कहा कि हम पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन की सरकार में शामिल होने का इरादा नहीं रखते, लेकिन इसे बाहर से समर्थन देने में परहेज नहीं है।

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस-पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन की संभावनाओं पर कहा- हम पार्टियों का ये कहना था कि क्यों न हम इकट्ठे हो जाएं और सरकार बनाएं। अभी सरकार बनाने वाली स्थिति नहीं है, लेकिन एक सुझाव के तौर पर बातचीत जारी है। गठबंधन की संभावनाओं पर पीडीपी सांसद मुजफ्फर बेग ने कहा, ‘‘इस पर जम्मू किस तरह प्रतिक्रिया देगा? यह एक मुस्लिम गठबंधन होगा। इस पर लद्दाख की क्या प्रतिक्रिया होगी? इस तरह की गैरजिम्मेदाराना बातचीत कश्मीर को तीन भागों में विभाजन की वजह बनेगी। लद्दाख और जम्मू राज्य का हिस्सा नहीं रहेगा जिसमें सिर्फ एक समुदाय रहता है।’’


comments