टी-20 महिला विश्व कप : इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया

By: Dilip Kumar
11/23/2018 2:18:23 PM
नई दिल्ली

इंग्लैंड ने टी-20 महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने इस प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में चौथी बार जगह बनाई है। अब 25 नवंबर को फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच में भारत ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, वह निर्धारित 20 ओवर नहीं खेल पाया और पूरी टीम 19.3 ओवर में 112 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने 17.1 ओवर में दो विकेट पर 116 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

इस मैच में भारत की शुरुआत अच्छी हुई। ओपनर तानिया भाटिया और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। मंधाना ने 23 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन की पारी खेली। हालांकि, उनके आउट होने के 10 रन बाद तानिया भी 11 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े।

टीम का स्कोर जब 89 रन था, तभी रोड्रिग्ज रन आउट हो गईं। टीम के खाते में चार रन ही और जुड़े थे कि वेदा कृष्णमूर्ति भी दो रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। क्रिस्टी गोर्डन की गेंद पर विकेटकीपर एमी जोंस ने उन्हें विकेट के पीछे लपका। एक रन के बाद हरमनप्रीत भी आउट हो गईं। गोर्डन की गेंद पर नटाली शीवर ने मिडविकेट पर उनका कैच पकड़ा। इसके बाद भारतीय टीम की कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाई। टीम के आखिरी पांच विकेट महज 18 रन पर गिरे। इंग्लैंड के लिए टीम की कप्तान हीथर नाइट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट किए। इसके अलावा, सोफी एक्लेस्टोन और क्रिस्टी गोर्डन के हिस्से में दो-दो विकेट आए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत धीमी रही। हालांकि, शीवर और जोंस के दम पर टीम ने 17.1 ओवर में ही मैच जीत लिया। इंग्लैंड को दूसरे ओवर में ही पहला झटका लगा। राधा यादव की गेंद पर टैमी ब्यूमोंट (एक) अरुंधति रेड्डी की गेंद पर लपकी गईं। इसके बाद, सलामी बल्लेबाज डेनियल वॉट (आठ) ने जोंस के साथ मिलकर 20 रन जोड़े। हालांकि, यह साझेदारी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। दीप्ति शर्मा ने वॉट को मिडविकेट पर रोड्रिग्ज के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद एमी ने शीवर के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने कोई और नुकसान किए बगैर 92 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।


comments