'देश में पैसे की कमी नहीं, ऊपर से नीचे तक हो रही धन की चोरी'

By: Dilip Kumar
11/23/2018 6:35:03 PM
नई दिल्ली

विदिशा@मध्य प्रदेश@प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर झूठ बोलने के आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि देश में पैसे की कोई कमी नहीं है, लेकिन ऊपर से नीचे तक हर स्तर पर धन की चोरी कर ली जाती है.

विदिशा जिले के गंजबासौदा में अपने पार्टी के उम्मीदवार के लिए चुनाव प्रचार करने आये राहुल ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मध्य प्रदेश में पैसे की कोई कमी नहीं है. हिंदुस्तान में पैसे की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा, लेकिन आपका पैसा हर रोज हर स्तर पर, ऊपर से लेकर नीचे तक, प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री और नौकरशाहों तक आपका पैसा चोरी किया जाता है.

राहुल ने कहा कि कई घोटाले हुए हैं, जिनमें चिट फंड स्कीम घोटाला, व्यापमं घोटाला, ई-टेंडरिंग घोटाला एवं राफेल घोटाला शामिल हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, मैं नरेंद्र मोदी के दफ्तर में एक बार गया. 5-7 मिनट बैठा. उनसे एक सवाल पूछा. मोदी जी, आपने देश के 15 सबसे अमीर लोगों के 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपये माफ किये, तो हिन्दुस्तान के किसानों का पैसा क्यों नहीं माफ करते? राहुल ने कहा, मैं आपसे सिर्फ न्याय की बात कर रहा हूं. अगर, आप उनको माफ कर रहे हो तो फिर इनका (किसानों का) करो. अगर इनका नहीं कर रहे हो तो फिर उनका मत करो. लेकिन, मोदीजी ने एक शब्द नहीं बोला.

उन्होंने कहा, और मैंने (मोदी से) कहा. देखिये, आपने देश के किसानों से वायदा किया था कि आप उनका कर्जा माफ करेंगे और उनकी उपज का सही दाम दिलायेंगे. राहुल ने आगे कहा, मैं आपसे (मोदी से) पूछता हूं कि आपने हिंदुस्तान के किसान का कर्जा अब तक माफ क्यों नहीं किया? भाषण के दौरान कुछ पलों तक चुप रहने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, अब मोदी जी का जवाब सुनिये. नरेंद्र मोदी जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकला. यह भी नहीं कहा कि पैसे नहीं हैं. एक शब्द नहीं बोला.

उन्होंने कहा, मैं मोदी जी से आपके माध्यम से सवाल करना चाहता हूं. मध्य प्रदेश के किसान आप अच्छी तरह से सुनिये. मध्य प्रदेश में पैसे की कोई कमी नहीं है, हिंदुस्तान में पैसे की कोई कमी नहीं है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने का दावा करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आने के 10 दिन के अंदर हम प्रदेश के सभी किसानों का कर्जा माफ कर देंगे. हमने कांग्रेस की सरकार आने के 10 दिन के अंदर पंजाब एवं कर्नाटक के किसानों का कर्जा भी माफ कर दिया था और यहां भी ऐसा ही करेंगे.

मध्य प्रदेश में व्यापमं द्वारा सरकारी नौकरियों में भर्ती हेतु एवं पीएमटी परीक्षा में हुई कथित अनियमतिता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य का युवा शिक्षा चाहता है. उन्होंने कहा, लेकिन अगर आप मध्य प्रदेश में परीक्षा पास करना चाहते हो, तो नकल करके और चोरों को पैसा देकर पास कर सकते हो. और कोई तरीका नहीं. अगर आप ईमानदार हो, अगर आपके पास पैसा नहीं है, तो आप मध्य प्रदेश में परीक्षा पास नहीं कर सकते. क्योंकि मध्य प्रदेश की सच्चाई यही है.

व्यापमं घोटाले में 50 लोग मारे गये. कोई कार्रवाई नहीं, कोई जेल नहीं जाता. राज्य में ई-टेंडरिग के कथित घोटाले पर बोलते हुए राहुल ने कहा, ई-टेंडरिंग घोटाले में 3000 करोड़ रुपये का घोटाला होता है. ठेके मुख्यमंत्री के मित्रों एवं रिश्तेदारों को दे दिये जाते हैं. कुछ नहीं होता. कोई कार्रवाई नहीं होती. भाई और बहनों, पैसे की कोई कमी नहीं है. आपका पैसा हर रोज हर लेवल पर ऊपर से लेकर नीचे, प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री से लेकर ब्यूरोक्रेट से लेकर आपका पैसा चोरी किया जाता है.


comments