दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदा-बांदी शुरू, बढ़ेगी ठंड

By: Dilip Kumar
1/21/2019 1:55:05 PM
नई दिल्ली

दिल्ली के साथ एनसीआर में अगले दो घंटों में हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी भी शुरू हो गई है। गुरुग्राम में भी तेज हवा के साथ हुई बूंदाबादी से मौसम बदल गया है और तापमान गिरने से सर्दी में भी इजाफा हुआ है। 24 जनवरी तक बारिश का मौसम इसी तरह बने रहने की संभावना है। इससे गेहूं-सरसों सहित सभी फसलों को फायदा मिलेगा।

ऐसे में दो दिनों से धूप के कारण तापमान में इजाफा देखकर यदि आप यह मान रहे हैं कि अब तो ठंड कुछ ही दिनों की मेहमान है तो आप गलत हैं। सोमवार से ठंड फिर बढ़ जाएगी। इस सप्ताह लगातार कई दिनों तक बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हवा की गति एवं दिशा में बदलाव होने के कारण कोहरा भी परेशान कर सकता है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी पांच से सात डिग्री तक की गिरावट आएगी।


26 जनवरी तक के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह में मौसम के मिजाज अलग तरह के नजर आएंगे। कमोबेश पूरे सप्ताह बादल छाए रहेंगे। सोमवार, मंगलवार और बुधवार को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होगी। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को फिर हल्की बारिश होने के आसार हैं। बादलों की लुकाछिपी से तेज धूप बाधित होगी। अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम छह तक रहने की संभावना है। बारिश के बाद हवा की रफ्तार में कमी आने की वजह से घना कोहरा भी दिल्ली वालों को परेशान करेगा।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान में सक्रिय है। इसी वजह से दिल्ली में पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम की गर्म हवा आ रही है, जिससे गर्मी महसूस हो रही है। लेकिन अगले 24 घंटों में बादल छाएंगे और तापमान में कमी आएगी।

रविवार का दिन पिछले 12 सालों के दौरान जनवरी का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 28.7 दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर सात डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 48 से 100 फीसद तक रहा। 2011 से लेकर जनवरी में इतना अधिकतम तापमान कभी नहीं गया। इससे पूर्व 27 जनवरी 2007 को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।


ठंड और कोहरे के चलते ट्रेनों के देरी से चलने का सिलसिला जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली आने व जाने वालीं 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।


comments