ऋषभ पंत ने सिडनी टेस्ट में शतक लगाकर कई शानदार रिकॉर्ड तोड़े

By: Dilip Kumar
1/4/2019 5:40:24 PM
नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. सीरीजी के आखिरी मुकाबले की पहली पारी में भारत के लिए ऋषभ पंत ने शतक जड़ा. पंत के इस शतक से कई खास रिकॉर्ड टूटे. पंत ने 137 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन पूरे किए. पंत पहले ऐसे एशियाई विकेटकीपर बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ा. वो भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

दरअसल पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे शतक दिन शतक जड़ा. वो ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इसके साथ ही वो भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 18 साल और 256 दिन की उम्र में 148 रन की नाबाद पारी खेली थी. सचिन ने यह शतक 1992 में जड़ा था. अब पंत ने 21 साल और 92 दिन की उम्र में शतक लगाकर कमाल कर दिया.
गौरतलब है कि पंत छक्का लगाकर टेस्ट मैच की शुरुआत करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. वो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर भी हैं. इसके अलावा वो एक टेस्ट मैच में 11 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर भी हैं. अहम बात यह है कि उन्होंने इस सीरीज में अब तक हर पारी में 25 से ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने पर्थ, एडिलेड और मेलबर्न में खेले गए मैच की सभी पारियों में 25 से ज्यादा रन बनाए.


comments