सोने की खदान धंसने से 30 लोगों की मौत

By: Dilip Kumar
1/6/2019 6:07:59 PM
नई दिल्ली

अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में कोहिस्तान जिले में सोने की खदान में धंंसनेे से 30 लोगों की की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए।
जिला गवर्नर मोहम्मद रुस्तम राघी ने बताया कि बदख्शां प्रांत के कोहिस्तान जिले में घटना में कम से कम 15 अन्य घायल हो गए हैं। ग्रामीणों ने सोने की खोज में नदी के तल में 60 मीटर गहरा गड्डा खोदा था। जब दीवारें अंदर गिरीं तो वे उसमें दब गए। मोहम्मद रुस्तम राघी ने बताया कि लोग खुदाई में एक बड़ा छेद खोदने के लिए नदी में जा रहे थे, जिसमें दर्जनों मजदूर फंस गए। यह स्पष्ट नहीं है कि दीवार क्यों ढह गई, लेकिन प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता निक मोहम्मद नाजारी ने कहा कि गड्ढा खोदने वाले पेशेवर नहीं थे।

नाजारी ने कहा कि ग्रामीण इस व्यवसाय में दशकों से शामिल हैं, उन पर कोई सरकारी नियंत्रण नहीं है। हमने क्षेत्र में एक बचाव दल भेजा है, लेकिन ग्रामीणों ने पहले ही घटनास्‍थल से शवों को निकालना शुरू कर दिया है। बदख्शां उत्तर पूर्व अफगानिस्तान में दूरस्थ पहाड़ी प्रांत है जो ताजिकिस्तान, चीन और पाकिस्तान की सीमा से लगा हुआ है। इस क्षेत्र में भूस्खलन का खतरा होता है, विशेष रूप से ठंड के महीनों में जब प्रांत में भारी हिमपात होता है। तालिबान अपने अधिकांश राजस्व के लिए इस क्षेत्र पर निर्भर है। संसाधन संपन्न अफगानिस्तान में अवैध खनन आमबात है।


comments