SSB के महानिदेशक बने बिहार कैडर के IPS कुमार राजेश चंद्रा

By: Dilip Kumar
1/8/2019 2:16:10 PM
नई दिल्ली

बिहार कैडर के 1985 बैच के आईपीएस कुमार राजेश चंद्रा को केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया है. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कुमार राजेश चंद्रा ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (BCAS) के महानिदेशक पद पर तैनात थे. राजेश चंद्रा का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे. हालांकि, आदेश में कहा गया है कि अगले आदेश तक या सेवानिवृत्त होने तक वह एसएसबी के महानिदेशक पद पर बने रहेंगे.

कुमार राजेश चंद्रा 1985 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. नयी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है. वह पटना सिटी में एएसपी भी रह चुके हैं. औरंगाबाद, सीवान, गोपालगंज, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, बोकारो, चतरा, धनबाद में पुलिस कप्तान रहने के साथ-साथ भागलपुर के पूर्वी रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक रह चुके हैं. बिहार में स्पेशल ब्रांच के एसपी के रूप में कार्य करने से लेकर वह राज्यपाल के एडीसी भी रह चुके हैं.

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के बाद वह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के डीआईजी और आईजी के रूप में योगदान दिया है. वह कई प्रकार के पुलिस प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. वर्तमान में वह दिल्ली में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में सेवारत हैं. राजेश चंद्रा को पुलिस पदक, राष्ट्रपति पुलिस पदक, विशेष कर्तव्य पदक और आंतरिक सुरक्षा पदक मिल चुका है.


comments