दिवंगत कोच कार्टर को याद कर भावुक हुए फेडरर

By: Dilip Kumar
1/8/2019 5:32:31 PM
नई दिल्ली

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर 14 जनवरी से होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन की तैयारी में जुटे हैं। पिछले महीने दुबई में उन्होंने अमेरिकी वेबसाइट सीएनएम को एक इंटरव्यू दिया। इसमें वे रोते हुए नजर आए। पूर्व कोच पीटर कार्टर से संबंधित सवाल पर वे भावुक हो गए। उन्होंने कहा, "मैं आज भी उन्हें याद करता हूं। मेरे खेल की तकनीक कार्टर की देन है।" कार्टर का निधन 37 साल की उम्र में 2002 में एक सड़क दुर्घटना में हुआ था। उसके एक साल बाद ही फेडरर ने अपना पहला ग्रैंडस्लेम खिताब जीता था।

37 साल के फेडरर से जब ये पूछा गया कि कार्टर होते तो उनके 20 ग्रैंडस्लेम जीत के बारे में क्या सोचते? इस सवाल पर फेडरर रोने लगे। उन्होंने कहा, "काश वे होते। मैं उन्हें अब भी बहुत याद करता हूं। मुझे उम्मीद है कि उन्हें गर्व होता। मैं इस तरह कभी भावुक नहीं हुआ।"
फेडरर ने कहा, "मुझे लगता है कि वे मेरी प्रतिभा को बर्बाद होने नहीं देना चाहते थे। उनका निधन मेरे लिए दुखदायी पल था, लेकिन मैंने उसके बाद कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी।

वे मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण आदमी थे। मैं अपनी खेलने की तकनीक के लिए उन्हें शुक्रिया कहना चाहता हूं।" फेडरर की आत्मकथा 'द रोजर फेडरर स्टोरी: क्वेस्ट फॉर परफेक्शन' के अनुसार, जब फेडरर 2002 में टोरंटो में कनाडा मास्टर्स खेल रहे थे तभी कार्टर का निधन हुआ था। यह खबर सुनकर फेडरर अपने होटल से निकले और रोते हुए सड़क की ओर भागे थे।


comments