वर्ल्ड बैंक ने कहा- भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था वाला देश

By: Dilip Kumar
1/9/2019 11:41:19 AM
नई दिल्ली

चुनावी मौसम में आर्थिक मोर्चे से वर्ल्ड बैंक से ऐसी खबर आयी है जिसने मोदी सरकार के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है. जी हां, वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था वाला देश है. बैंक ने एक रिपोर्ट मंगलवार को जारी किया है, जिसमें अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा.

अनुमान यह भी लगाया गया है कि विकास दर 7.3 फीसदी रह सकता है. चीन का विकास दर 6.3 प्रतिशत ही रहने की उम्मीद है. वर्ल्ड बैंक की मानें तो भारत की जीडीपी 2018-19 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है, अगले दो वित्तीय वर्षों की बात करें तो इसके 7.5 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान वर्ल्ड बैंक ने लगाया है. जीडीपी में यह तेजी बढ़ी हुई खपत और निवेश का नतीजा बताया जा रहा है.

वर्ल्ड बैंक ने नोटबंदी और जीएसटी का भी उल्लेख अपनी रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी और नोटबंदी के कारण अस्थायी मंदी आ गयी थी लेकिन इसके बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी देखी जा रही है. 'ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स: डार्कनिंग स्काइज' रिपोर्ट में कहा गया है, 'जीएसटी और नोटबंदी के कारण 2017 में अर्थव्यवस्था में गिरावट दर्ज की गयी थी. 2017 में भारत की जीडीपी वृद्धि 6.7 प्रतिशत थी. लेकिन एक बार फिर नोटबंदी और जीएसटी के कारण अस्थाई मंदी के बाद अर्थव्यवस्था में फिर से तेजी नजर आने लगी है और भारत मजबूत है.

आगे रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में अधिकांश विश्व की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी देखने को मिलेगी. रिपोर्ट की अच्छी बात ये है कि भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए साल 2019 आर्थिक मोर्चे पर सकारात्मक रहेगा.


comments