मकर सक्रांति पर होंगे श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा से दर्शन

By: Dilip Kumar
1/11/2019 2:23:12 AM
नई दिल्ली

देश भर से मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं कि इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होने वाली है क्योंकि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड आगामी 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर मां वैष्णो देवी की पवित्र तथा प्राचीन गुफा के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोलने जा रहा है। जिसका श्रद्धालु बेसब्री से साल भर इंतजार करते रहते हैं।

14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर मां वैष्णो देवी की तड़के होने वाली दिव्य आरती के उपरांत प्राचीन गुफा की मंत्रोंउच्चरणो के साथ विधिवत पूजा-अर्चना होगी और उसके बाद प्राचीन गुफा के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे ताकी देशभर से आने वाले श्रद्धालु प्राचीन गुफा से होकर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर सकें। एस डी एम भवन नरेश कुमार ने कहा की मक्कर संक्रांति यानी 14 जनवरी को पूजा अर्चना के बाद मा वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

पौरोणिक कथाओं के अनुसार मां वैष्णो देवी का पीछा करते हुए भैरव बाबा जब प्राचीन गुफा के समक्ष पहुंचा तो मां वैष्णो देवी ने उसका वध किया था इस प्राचीन गुफा के प्रारंभिक द्वार पर जहां बाबा भैरव का शरीर शीला के रूम में विराजमान है तो वहीं धड़ भैरों घाटी विराजमान हैं ।जब भैरव बाबा ने मां वैष्णो देवी देवी से मुक्ति का वर मांगा तो मां वैष्णो देवी ने कहा कि जो भी श्रद्धालु इस प्राचीन गुफा से होकर मेरे दर्शन करेगा उसके कष्ट दूर होने के साथ ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी तभी इस प्राचीन गुफा का पौराणिक महत्व है। और इस गुफा से होकर जाना हर एक श्रद्धालु का एक सपना रहता है कि कम से कम उसे एक बार इस गुफा से जाने का मौका मिले।


comments