UP-बिहार समेत देश के 20 राज्यों में 3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक

By: Dilip Kumar
4/10/2019 5:27:33 PM
नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत देश के 20 राज्यों के तकरीबन 91 जिलों में आगामी चार दिनों के दौरान बैंक से संबंधित कार्यों को निपटाने में उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी हो सकती है। इसकी बड़ी वजह यह है कि शुक्रवार (12 अप्रैल) छोड़कर अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे। इस कड़ी में यूपी-बिहार समेत देश के 20 राज्यों के तकरीबन 91 जिलों में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान के चलते 11 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे, जबकि शुक्रवार (12 अप्रैल) को बैंक खुलेंगे। इसके ठीक अगले दिन यानी 13 अप्रैल यानी शनिवार को रामनवमी के चलते छुट्टी रहेगी, जिससे बैंक बंद रहेंगे। वहीं, अगले दिन रविवार होने से बैंक बंद हैं।

बता दें कि गाजियाबाद में ही 354 बैंक शाखाएं करीब तीन हजार स्टाफ की कमी से जूझ रही हैं। वहीं, डेढ़ हजार से अधिक महिला बैंककर्मी मैटरनिटी अवकाश पर हैं। इसके चलते ग्राहकों को रुपयों के लेन-देन से लेकर बैंक संबंधी कार्यों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या अगले पांच दिन ज्यादा रहने वाली है।

आम चुनाव के चलते अधिकांश बैंककर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है, जो 10 अप्रैल सुबह से ही अपनी टीम के साथ बूथों के लिए रवाना हो चुके हैं। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने 10 अप्रैल को सरकारी बैंकों के लिए अवकाश घोषित किया है। बैंक कर्मचारी 11 अप्रैल को मतदान कराने में व्यस्त रहेंगे। मतदान के बाद इवीएम व वीवी पैट जमा करने में देर रात होना तय है। कर्मचारी अगले दिन यानि 12 अप्रैल को अपने बैंक कार्य पर आने की उम्मीद बेहद कम रहेगी। इसके बाद 13 को रामनवमी और 14 अप्रैल को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

 

 


comments