दिल्ली के 59 निजी स्कूलों को मिली फीस बढ़ाने की अनुमति

By: Dilip Kumar
5/21/2019 5:53:20 PM
नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में सरकारी जमीन पर बने 59 निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने के मामले में बड़ी राहत दे दी है. दिल्ली सरकार ने 59 निजी स्कूलों को अपनी फीस में पांच से 10 प्रतिशत वृद्धि करने की अनुमति दे दी है.बता दें, डीडीए की जमीन पर बने निजी स्कूलों को अपनी फीस में वृद्धि करने से पहले शिक्षा निदेशालय से अनुमति लेनी होती है. दिल्ली में सरकारी जमीन पर बने 301 निजी स्कूल हैं, जिनमें से 267 स्कूलों ने फीस बढ़ाने की अनुमति मांगी है.

पीटीआई के अनुसार, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि सभी स्कूलों का ऑडिट करने के बाद उनमें से 59 स्कूलों के फंड में काफी कमी पाई गई, जिसे देखते हुए उन्हें फीस में 5-10 प्रतिशत की वृद्धि करने की अनुमति दी गई है. अधिकारी ने बताया कि यह फीस वृद्धि केवल ट्यूशन फीस में की जाएगी.

बता दें, सरकार ने 2017 में 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत शिक्षकों व कर्मचारियों को वेतन-भत्ता और अन्य लाभ देने के लिए सरकारी जमीन पर बने निजी स्कूलों को 15 फीसदी तक फीस बढ़ाने की अनुमति दी थी, लेकिन 13 अप्रैल 2018 को सरकार ने फीस बढ़ाने की अनुमति देने वाले अपने आदेश को वापस ले लिया था. इसी पर स्कूलों ने कोर्ट का रुख किया था.


comments