भारत ने द.अफ्रीका को हराकर अपना पहला मैच जीता, रोहित का 23वां वनडे शतक

By: Dilip Kumar
6/6/2019 1:39:20 PM
नई दिल्ली

भारत ने वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। उसने बुधवार को साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम पर खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन बनाए। टीम इंडिया ने 47.3 ओवर में 4 विकेट पर 230 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारत ने वर्ल्ड कप में छठी बार अपना ओपनिंग मैच जीता है। उसका अगला मुकाबला 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगा।

रोहित शर्मा ने भारत की और से और मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए। वे 122 रन बनाकर नाबाद रहे और मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 128 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। उनका यह 23वां वनडे इंटरनेशनल शतक है। रोहित वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनका वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है। उन्होंने पहला शतक 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। तब उन्होंने 137 रन की पारी खेली थी। सौरव गांगुली 22 शतक के साथ चौथे नंबर पर खिसक गए।

रोहित ने वर्ल्ड कप में भारत की ओर से 26वां शतक लगाया। यह वर्ल्ड कप का कुल 168वां शतक है। भारत टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गया। उसने ऑस्ट्रेलिया के 26 शतक की बराबरी की। रोहित ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा नाबाद शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। उनका इस मामले में यह नौवां नाबाद शतक है। सचिन के नाम लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 नाबाद शतक हैं। इस मामले में 11 नाबाद शतकों के साथ विराट कोहली दुनिया में टॉप पर हैं।

कोहली ने बतौर कप्तान अपनी 50वीं जीत हासिल की। उन्होंने अब तक 69 वनडे में कप्तानी की है। उसमें यह 50वीं जीत है। वे सबसे कम वनडे में 50 जीत हासिल करने के मामले में वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए। रिचर्ड्स ने 70 वनडे में 50वीं जीत हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका के हैंसी क्रोनिए 68 और वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 63 वनडे में 50वीं जीत हासिल की थी।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शिखर धवन के रूप में उसका पहला विकेट छठे ओवर की पहली गेंद पर गिर गया। धवन के बाद रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े। फेहलुकवायो ने दोनों की साझेदारी तोड़ी। फिर रोहित ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। रोहित-राहुल की साझेदारी को रबाडा ने तोड़ा। रोहित ने राहुल की जगह आए महेंद्र सिंह धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। धोनी जब आउट हुए तब टीम को जीत के लिए 15 रन और चाहिए थे।

धवन 8 रन ही बना पाए। कगिसो रबाडा की गेंद को कट करने की कोशिश में वे विकेट के पीछे क्विंटन डीकॉक के हाथों कैच आउट हुए। वे जब आउट हुए तब भारत के 5.1 ओवर में 13 रन थे। विराट ने 34 गेंद पर 18 रन बनाए। विराट ने फेहलुकवायो की गेंद को कट करने की कोशिश की, लेकिन डीकॉक ने डाइव लगाते हुए उनका कैच पकड़ लिया। विराट के आउट होने के समय टीम इंडिया के 15.3 ओवर में 54 रन थे। राहुल ने 26 रन बनाए। उन्होंने रबाडा की स्लोअर को ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन मिड ऑफ पर कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने कैच पकड़ लिया। राहुल के आउट होने के समय टीम इंडिया के 31.3 ओवर में 139 रन थे।

धोनी 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। क्रिस मॉरिस की गेंद को उन्होंने बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश की, लेकिन बॉल बहुत ऊपर चली गई और मॉरिस ने उनका कैच पकड़ लिया। धोनी जब आउट हुए तब टीम के 46.1 ओवर में 213 रन थे। इस मैच में दोनों टीमें 2-2 स्पिनर्स के साथ उतरीं। दक्षिण अफ्रीका के लिए 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मॉरिस ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। उनके अलावा क्विंटन डीकॉक ने 10, फाफ डुप्लेसिस ने 38, रसी वान डर डुसेन ने 22, डेविड मिलर ने 31, एंडिले फेहलुकवायो ने 34 और कगिसो रबाडा ने 31 रन बनाए।

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 51 रन देकर 4 विकेट लिए। वे वर्ल्ड कप के किसी मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के 17वें गेंदबाज हैं। जवागल श्रीनाथ, युवराज सिंह, आशीष नेहरा और उमेश यादव वर्ल्ड कप के किसी मैच में 2-2 बार 4 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। कुलदीप यादव 46 रन देकर 1 विकेट लेने में सफल रहे। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब हुई। उसने ने पावर प्ले (शुरुआती 10 ओवर) में ही अपने दोनों ओपनर्स हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक के विकेट गंवा दिए थे। तब उसके 34 रन ही थे। दोनों को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन भेजा था।

अमला और डीकॉक के आउट होने के बाद फाफ डुप्लेसिस और रसी वान डर डुसेन ने पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। टीम का स्कोर जब 78 रन था, तभी चहल ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर डुसेन और आखिरी गेंद पर डुप्लेसिस को पवेलियन की राह दिखाई। कुलदीप ने 23वें ओवर में जेपी डुमिनी को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

डेविड मिलर और एंडिले फेहलुकवायो ने छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। मिलर 36वें ओवर में चहल का शिकार बने। टीम के खाते में 23 रन और जुड़े थे कि फेहलुकवायो भी आउट हो गए। फेहलुकवायो के आउट होने के बाद मॉरिस और रबाडा ने 8वें विकेट के लिए 59 गेंद पर 66 रन जोड़े। मॉरिस जब अपने दूसरे वनडे अर्धशतक से 8 रन पीछे थे, तभी भुवनेश्वर ने उनको पवेलियन की राह दिखाई। भुवनेश्वर ने पारी की आखिरी गेंद पर इमरान ताहिर का विकेट लिया।

अमला 6 रन बनारकर आउट हुए। बुमराह की गेंद पर रोहित ने दूसरी स्लिप पर उनका कैच पकड़ा। अमला जब आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका के 3.2 ओवर में 11 रन थे। डीकॉक ने 10 रन बनाए। बुमराह की गेंद को कट करने की कोशिश में थर्ड स्लिप पर विराट कोहली ने उनका कैच पकड़ा। डीकॉक के आउट होने के समय दक्षिण अफ्रीका के 5.5 ओवर में 24 रन थे। डुसेन ने 22 रन बनाए। उन्होंने चहल की गेंद पर रिवर्स स्विप की कोशिश की। हालांकि, वे सफल नहीं हुए और गेंद लेग स्टम्प पर जा लगी। डुसेन जब आउट हुए तब टीम के 19.1 ओवर में 78 रन थे।

डुप्लेसिस 38 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने चहल की गेंद को सीधा खेलने की कोशिश की। लेकिन गेंद बैट और पैड के बीच से होते हुए विकेट से जा टकराई। डुप्लेसिस के आउट होने के समय टीम के 20 ओवर में 80 रन थे। डुमिनी 3 रन ही बना पाए। कुलदीप की अपील पर अंपायर ने डुमिनी को एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया। डुमिनी फैसले से अंसतुष्ट दिखे। उन्होंने रिव्यू लिया। हालांकि, थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराया। डुमिनी जब पवेलियन लौटे तब दक्षिण अफ्रीका के 23 ओवर में 89 रन थे। मिलर ने 31 रन बनाए। उन्होंने 35वें ओवर की तीसरी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन चहल ने फॉलोथ्रू में उनका कैच पकड़ लिया। मिलर के आउट होने के समय उनकी टीम का स्कोर 135 रन था।

फेहलुकवायो 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वे चहल का चौथा शिकार बने। उन्होंने शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन चहल की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुई विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में पहुंच गई। इस बीच फेहलुकवायो क्रीज से बाहर निकल चुके थे और धोनी ने उन्हें स्टम्प करने में कोई गलती नहीं की। फेहलुकवायो के आउट होने के समय दक्षिण अफ्रीका के खाते में 39.3 ओवर में 158 रन थे। मॉरिस ने 42 रन बनाए।

भुवनेश्वर की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर विराट कोहली ने उनका कैच पकड़ा। वे जब आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका के 49.2 ओवर में 224 रन थे। इमरान ताहिर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उनका विकेट भी भुवनेश्वर ने लिया। केदार जाधव ने शॉर्ट कवर ने उनका कैच पकड़ा। ताहिर के आउट होते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी के 50 ओवर पूरे हो गए।


comments