PM मोदी समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ

By: Dilip Kumar
6/17/2019 4:22:14 PM
नई दिल्ली

प्रोटेम स्पीकर के रूप में डॉ. वीरेंद्र कुमार के शपथ ग्रहण के साथ ही सोमवार को संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी narendra modi, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह rajnath singh और गृह मंत्री अमित शाह amit shah समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली। संसद का बजट सत्र 26 जुलाई तक चलेगा।

सबसे पहले सदन के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी, फिर पीठासीन अध्यक्ष पैनल के सदस्यों और बाद में केंद्रीय मंत्रियों ने शपथ ली। इसके बाद राज्यों के अकारादि क्रम से सदस्यों ने शपथ ली। सबसे पहले आंध्र प्रदेश, फिर असम और उसके बाद बिहार के सदस्यों ने शपथ ली। सबसे पहले शपथ ग्रहण के लिए प्रधानमंत्री का नाम पुकारा गया। इसके बाद सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया, वहीं भाजपा सदस्यों ने ‘मोदी-मोदी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। प्रधानमंत्री ने हिंदी में शपथ ली।

प्रधानमंत्री मोदी के बाद कांग्रेस सांसद के. सुरेश, बीजद के बी. महताब और भाजपा के ब्रजभूषण शरण सिंह ने शपथ ली। सुरेश और सिंह ने हिंदी तथा महताब में उड़िया में शपथ ली। कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने पीठासीन अध्यक्षों के जिस पैनल की घोषणा की उसमें के. सुरेश, ब्रजभूषण शरण सिंह एवं बी. महताब शामिल हैं। सत्र शुरू होने से पहले राज्‍यसभा में भाजपा के नेता थावर चंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) ने कहा कि विपक्षी दलों से अनुरोध है कि किसी भी समस्या को चर्चा के जरिए हल किया जाए।

इनके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन एवं स्मृति ईरानी समेत मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने शपथ ली। शपथ ग्रहण के लिए जब स्मृति ईरानी का नाम बुलाया गया तो भाजपा सदस्‍यों ने जमकर मेजें थपथपाईं। बता दें कि स्मृति ईरानी ने लोकसभा चुनावों में अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को शिकस्‍त दी थी।

पश्चिम बंगाल से चुनाव जीत कर आए बाबुल सुप्रियो और देबश्री चौधरी का नाम जब शपथ ग्रहण के लिए बुलाया गया तो भाजपा सदस्यों ने ‘जयश्री राम’ के नारे लगाए। सनद रहे कि चुनाव नतीजों के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं ने जय श्रीराम के नारे लगाए थे। इस पर उन्‍होंने भारी नाराजगी जताई थी। इसको लेकर सियासत भी तेज हो गई थी।


comments