भारतीय रेलवे स्टेशनों को चमकाने में मदद करेगा फ्रांस

By: Dilip Kumar
6/17/2019 10:23:35 PM

भारत के रेलवे स्टेशनों की चमक और बढ़ने वाली है. दरअसल भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) ने सोमवार को फ्रांसीसी राष्ट्रीय रेलवे (एसएनसीएफ) और फ्रांसीसी विकास एजेंसी (एएफडी) के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया है. जिसके तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के लिए 7 लाख यूरो (करीब 54.60 करोड़ रुपये) की गैर वित्तीय अनुदान मिलेगी. इस समझौते पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी, यूरोप तथा विदेश मामलों के फ्रांस के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमॉयने, भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीग्लर और फ्रांस दूतावास तथा भारतीय रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं और स्टेशनों के आधुनिकीकरण पर जोर दे रहा है. इसीलिए हाल में रेलवे ने बिना टिकट स्टेशन के अंदर नहीं जाने का नियम का शुरू किया है. रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ कम करने और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर जल्द ही एयरपोर्ट जैसा एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा रेलवे सभी स्टेशनों पर wifi सर्विस देना और A1 कैटगरी के रेलवे स्टेशनों को मॉर्डनाइज करना रेलवे के 100 दिन के एजेंडे में शामिल किया गया है. मॉर्डनाइज होने वाले स्टेशन में सूरत, रायपुर, दिल्ली कैंट और रांची जैसे स्टेशन शामिल है. आपको बता दें कि रेलवे अपनी सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार नए कदम उठा रही है. साथ ही, यात्रियों की सुरक्षा भी रेलवे की प्राथमिक लिस्ट में शामिल है.

भारतीय रेलवे ने एक बयान में कहा कि इस समझौते के तहत, एएफडी, भारत में रेलवे स्टेशन विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण में सहयोग करने के लिहाज से आईआरएसडीसी के तकनीकी भागीदार के रूप में एसएनएफ-हब्स और कॉनेक्जियन्स के माध्यम से 7,00,000 यूरो तक अनुदान प्रदान करने पर सहमत हो गया है. इससे आईआरएसडीसी या भारतीय रेलवे पर कोई वित्तीय दायित्व नहीं पड़ेगा.


comments