शाह बाेले- PM मोदी ने योग को दिया वैश्विक रूप

By: Dilip Kumar
6/21/2019 2:19:58 PM
नई दिल्ली

राज्‍यस्‍तरीय योग समारोह रोहतक में हुआ। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने हजाारों लोगों के साथ मेला ग्राउंड में आयोजित समारोह में योगासन किए। अमित शाह ने कहा देश में 2014 में एक बड़ा परिवर्तन आया। जब देश की जनता ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया। नरेंद्र मोदी की ही देन है कि आज योग को 200 देश अपना चुके हैं।

योग समारोह में अमित शाह ने योगसान शुरू होने से पहले लोगाें को संबा‍ेधित किया और अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर संदेश दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को वैश्विक स्वरूप दिया। इसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं । उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने योग परिषद का गठन करके एक सराहनीय कदम उठाया है। अमित शाह ने कहा कि आज मैं यहां कोई राजनीतिक बात नहीं करूंगा।

अमित शाह ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से योग दिवस की बधाई देता हूं। प्राचीन समय से योग क्रियाओं से लोग शरीर को निरोग रख रहे हैं। कई सालों से विदेशियों के राज होने के योग सीमित लोगों तक रह गया। जनता ने 2014 में परिवर्तन कर नरेंद्र मोदी को पीएम बनाया तो माहौल बदल गया। नरेंद्र मोदी ने यूएन में भाषण दिया और उन्होंने योग के ज्ञान व विज्ञान को रखा।

योग ज्ञान को देने के लिए बात की और 21 जून को विश्व योग को बनाने प्रस्ताव किया। 177 देशों ने इसका सर्मथन किया। इसके बाद 21 जून को यूएन ने विश्व योग दिवस को मनाने का फैसला किया। आज दुनिया के 200 देशों में लोग योगाभ्यास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि योग दिवस के अवसर के हम पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्‍यक्‍त करते हैं कि उन्होंने योग को वैश्विक पहचान दिलाई। स्‍वामी राम देव,गुरु रवि शंकर जैसे संत योग को आगे बढ़ा रहे हैं। योग ने विश्व में हमारी संस्कृति को बढ़ाने का काम किया।


comments