शमी की हैट्रिक के साथ भारत की चौथी जीत, अफगानिस्तान को 11 रन से हराया

By: Dilip Kumar
6/22/2019 11:44:23 PM
नई दिल्ली

साउथैंप्टन में विश्व कप 2019 का 28 वां मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने शमी की हैट्रिक के दम पर अफगानिस्तान की टीम को आखिरी पल में 11 रन से हराकर बेहतरीन जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत का अब पांच मैचों में नौ अंक हो गए हैं।

इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 224 रन बनाए और अफगानिस्तान के सामने 225 रनों का लक्ष्य रखा। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान ये मैच जीत जाएगी, लेकिन बुमराह और शमी की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 49.5 ओवर में 213 रन पर ऑल आउट कर दिया।

भारत के खिलाफ दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने अपना पहला विकेट 20 रन पर खो दिया। शमी ने टीम के ओपनर बल्लेबाज हजरतुल्लाह जेजई को 10 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गुलबदीन नैब को हार्दिक पांड्या ने 27 रन पर विजय शंकर के हाथों कैच आउट करवा दिया। अफगानिस्तान का तीसरा विकेट रहमत शाह के तौर पर गिरा। बुमराह ने अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया और रहमत शाह को 36 रन पर चहल के हाथों कैच करवा दिया। हशमतुल्लाह शाहिदी बुमराह का दूसरा शिकार बने और 21 रन पर अपना कैच उन्हें ही थमा बैठे। चहल ने असगर अफगान को 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। नजीबुल्लाह जारदान 21 रन बनाकर कैच आउट हुए। हार्दिक की गेंद पर चहल ने उनका कैच पकड़ा। राशिद खान को धौनी ने चहल की गेंद पर 14 रन पर स्टंप आउट किया। मो. नबी ने अपनी टीम के लिए 52 रन की बेहतरीन पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की और उन्होंने अपना कैच हार्दिंक पांड्या को थमा दिया। शमी की गेंद पर नबी आउट हुए।

दूसरी पारी का 50वां ओवर शमी को सौंपा गया। अफगानिस्तान को जीत के लिए चार गेंदों पर 12 रन बनाने थे और ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान जीत जाएगी क्योंकि क्रीज पर मो. नबी थे, पर शमी ने उन्हें अपने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। इसके बाद ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने आफताब आलम को आउट किया और फिर शमी ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान को आउट कर अपना हैट्रिक पूरा किया। ये विश्व कप में उनका पहला हैट्रिक था और भारत की तरफ से विश्व कप में उन्होंने दूसरा हैट्रिक विकेट लिया। शमी से पहले चेतन शर्मा विश्व कप में ये कमाल कर चुके थे। इस मैच में शमी ने कुल चार विकेट लिए जबकि बुमराह, चहल व हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए।

पहली पारी में भारत की ओर से रोहित शर्मा एक रन बनाकर ही आउट हो गए। उसके बाद जल्द ही के एल राहुल और विराट कोहली की साझेदारी भी टूट गई और केएल राहुल नबी की गेंद का शिकार हो गए। केएल राहुल के आउट होने के बाद पिच पर आए विजय शंकर भी 27वें ओवर में 29 बनाकर आउट हो गए। उसके बाद पारी संभाल रखे विराट कोहली भी नबी की गेंद का शिकार हो गए। उसके बाद धौनी, हार्दिक पांड्या, शमी और केदार जाधव भी जल्दी जल्दी चलते बने।


comments