राजस्थान: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन, एम्स में ली अंतिम सांस

By: Dilip Kumar
6/24/2019 8:17:14 PM
नई दिल्ली

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का आज निधन हो गया। राजस्थान बीजेपी चीफ मदन लाल सैनी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में देर शाम अंतिम सांस ली। यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने दी है। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन हो गया है. मदन लाल सैनी दिल्ली एम्म में भर्ती थे, जहां सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस ली. मदन लाल पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे. मदल लाल सैनी राज्यसभा से सांसद थे.

जानकारी अनुसार, पिछले कई दिनों से मदन लाल सैनी बीमार चल रहे थे. उनकी तबीयत ज्यादा नासाज होने पर उन्हें मालवीय नगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां उनका उपचार चल रहा था. शुक्रवार को प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे खुद मदन लाल सैनी से मुलाकात करने अस्पताल पहुंची थी. जहां राजे ने मदनलाल सैनी के पास कुछ देर रुक कर उनसे बातचीत की और उनके हाल जाने थे.

 

निजी अस्पताल में भर्ती मदन लाल सैनी की तबीयत में जब सुधार नहीं हुआ तो उन्हें दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती करवाया गया था. जहां उनका इलाज चल रहा था. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मदन लाल सैनी के निधन पर शोक प्रकट किया है. सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन की खबर सुनकर हैरान और दुखी हूं. भगवान से इस दुख की घटी में उनके परिवार को शक्ति दे.

मदनलाल सैनी 1952 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक से जुड़े थे. बाद में लगातार संघ के विभिन्न संगठनों में सक्रिय रहे. एबीवीपी के प्रदेश मंत्री भी रहे. वर्ष 1975 तक वकालत के पेशे से जुड़ने बाद आपातकाल के समय सैनी जेल में भी रहे. संघ की ओर से सैनी ने भारतीय मजदूर संघ में प्रदेश महामंत्री व अखिल भारतीय कृषि मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री का दायित्व निभाया था. वर्ष 1990 में झुंझुनूं के उदयपुरवाटी विधानसभा से विधायक रहे और 1991 व 1996 में लोकसभा में बीजेपी के झुंझुनूं से प्रत्याशी रहे. सैनी बीजेपी में प्रदेश महामंत्री व अनुशासन समिति के सदस्य भी रह चुके हैं. वर्तमान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण महाअभियान के प्रदेश प्रभारी भी थे.


comments