शाह की सीट से राज्यसभा के लिए नामांकन भरेंगे एस जयशंकर

By: Dilip Kumar
6/24/2019 8:26:38 PM
नई दिल्ली

विदेश मंत्री एस जयशंकर कल राज्यसभा सीट के लिए गांधीनगर से नामांकन भरेंगे. दूसरी सीट पर सस्पेंस अभी भी बरकरार. अमित शाह और स्मृति ईरानी के राज्यसभा सीटों पर दिए इस्तीफ़े के बाद खाली पड़ी सीट पर एस जयशंकर नामांकन भरेंगे. दूसरी सीट के लिए उम्मीदवार आज रात तक घोषित होगा. 5 जुलाई को राज्यसभा के लिए वोटिंग होगी. वहीं सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हो गए. अनुभवी राजनयिक और पूर्व विदेश सचिव जयशंकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्री के तौर पर अपनी सरकार में शामिल किया है.

उन्हें 30 मई को अन्य लोगों के साथ मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी. उन्हें शपथ लेने के छह महीने के भीतर संसद के किसी भी सदन का सदस्य बनना होगा. बता दें भारत के पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को मोदी 2.0 सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया है, हालांकि जयशंकर ने चुनाव नहीं लड़ा था. एस जयशंकर पीएम मोदी के भरोसेमंद डिप्लोमेट रहे हैं, यही वजह मानी जा रही है की उन्हें टीम मोदी में शामिल किया गया है.


विदेश सचिव के पद पर रहते हुए उन्होंने जिस तरह से विदेशी मामलों पर सरकार की दिशा और दशा तय करने वाली नीतियां बनाईं, वो सरकार के लिए काफी उपयोगी रहीं. चीन से भारत से संबंधों में कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिले, जिसे जयशंकर ने बहुत खूबसूरती से संभाला. दिल्ली में पैदा हुए एस जयशंकर ने यहीं के एयरफोर्स स्कूल में पढ़ाई की. इसके बाद सेंट स्टीफेंस के प्रतिभाशाली छात्रों में शुमार किये गए. उनके भाई संजय सुब्रह्मण्यम जाने माने इतिहासकार हैं. उनके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटा और एक बेटी है.


comments