रिम्स में बेहतर सेवा सुलभ कराना प्रतिबद्धता : मुख्यमंत्री रघुवर दास

By: Dilip Kumar
6/26/2019 10:27:21 PM
नई दिल्ली

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि रिम्स को चुस्त-दुरुस्त करना सरकार की प्राथमिकता में है। यहां लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा और व्यवस्था मिले, इसके लिए हम सबको अपनी-अपनी भूमिका निभानी होगी। चिकित्सक से लेकर हर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी को अपना शत प्रतिशत देना होगा। यहां गरीब तबके के लोग इलाज के लिए आते हैं। गरीब की सेवा ही नारायण की सेवा है। सरकार रिम्स की बेहतरी के लिए हर संभव मदद के लिए तैयार है। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने झारखंड मंत्रालय में रिम्स की समीक्षा बैठक में कहीं।

रिम्स में घूमने वाले दलालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निर्देश दिया कि रिम्स में नयी व बड़ी ओपीडी बनायी जायेगी। तत्काल पेइंग वार्ड परिसर में कुछ ओपीडी शिफ्ट करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज हो सके। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि अकसर खबर आती है कि रिम्स में मशीन खराब होने के कारण मरीजों को बाहर से जांच करानी पड़ रही है। इसमें सभी की मिलीभगत की बात सामने आती रहती है।

रिम्स में मशीन खराब होने के एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त करने की जिम्मेदारी विभागाध्यक्ष की है। इससे देर होने पर उनपर कार्रवाई होगी। निजी प्रेक्टिस करनेवाले रिम्स के चिकित्सकों की सूची सरकार को मिल चुकी है। अब एसीबी द्वारा उनके कार्यों की जांच करायी जायेगी।साथ ही रिम्स में घुमनेवाले दलालों पर भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि दलालों पर सीधे केस दर्ज कर पकड़ें।

एक माह में नर्सों के भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी

बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 दिनों के भीतर सीनियर रेसीडेंट चिकित्सकों के पद सृजित किये जायेंगे। एक माह में नर्सों के भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। सुरक्षा मानकों का पूरा अनुपालन किया जाएगा।रिम्स में सुरक्षा व्यवस्था पुलिस के हाथों में रहेगी। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने डीजीपी श्री कमल नयन चौबे को रिम्स जाकर जरूरत के मुताबिक सुरक्षा बल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। दुर्घटना के मामलों में ओडी करने के लिए एक टीम रिम्स में भी रखें। सुरक्षा बलों को तीन शिफ्ट में यहां रखा जायेगा। मरीजों के साथ आनेवाले परिजनों के लिए पास जारी करने तथा मिलने का समय निर्धारित करने का भी निर्देश उन्होंने दिया।

दवाओं के स्टॉक को कंप्यूटरीकृत करने का निर्देश

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दवाओं के स्टॉक को कंप्यूटरीकृत करने को कहा, ताकि दवा की उपलब्धता की सही जानकारी मिलती रहे। दवा की कमी न रहे, इसका विशेष ध्यान रखें। रिम्स परिसर में बनी दुकानों को हटाने और उन्हें आसपास कहीं बसाने का निर्देश देते हुए कहा कि सरकार केवल किसी को उजाड़ने में विश्वास नहीं रखती है। उन्हें बसाना भी सरकार का लक्ष्य है। पार्किंग भी चिह्नित करें और वाहन वहीं खड़े हों, इसे सुनिश्चित करें।

 बैठक में मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी, विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव गृह  सुखदेव सिंह, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव  के के खंडेलवाल, डीजीपी कमल नयन चौबे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव श्रीमती आराधना पटनायक, भवन निर्माण विभाग के सचिव  सुनील कुमार, रिम्स निदेशक दिनेश कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


comments