रेलवे : एसआई-सिपाही की भर्तियों में 50% से ज्यादा पद महिलाओं के होंगे

By: Dilip Kumar
6/28/2019 7:23:56 PM
नई दिल्ली

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि रेलवे में होने वाली सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल की 9 हजार भर्तियों में से 50% से ज्यादा पद महिलाओं के लिए होंगे। उन्होंने कहा- रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) का काम रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनों और स्टेशनों की हिफाजत करना है। गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) जो कि राज्य सरकार के तहत आती है, उसका काम कानून-व्यवस्था की देखभाल करना है। रेल मंत्री ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा- पिछले दो साल के दौरान हमने महिला सुरक्षा के मुद्दे पर सफलतापूर्वक काम किया है। हमने छोटे बच्चों का गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने और उन्हें गुमराह करने पर भी रोक लगाई है।

उन्होंने कहा- मौजूदा समय में आरपीएफ में महिला कॉन्स्टेबलों की तादाद कुल संख्या का महज 2.5% है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने भर्तियों के निर्देश जारी किए। "भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू हुई थी। 8619 सब-इंस्पेक्टर की भर्तियों में 4216 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। इसी तरह 1120 कॉन्स्टेबलों में 201 पद महिलाओें के लिए रखे गए हैं। भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है। आरपीएफ में महिला अफसरों और कॉन्स्टेबलों की संख्या आगे और बढ़ाई जाएगी।'

जिस तरह बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण दिए जाने का फैसला दिया है, क्या ऐसी किसी योजना पर केंद्र भी विचार कर रही है? इस सवाल के जवाब में गोयल ने कहा- ऐसे किसी आरक्षण का फैसला केंद्र के स्तर पर नहीं किया गया है तो ऐसी किसी फैसले के लंबित होने का सवाल ही नहीं है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाड़ी ने कहा- रेलवे में भर्ती की प्रक्रिया जारी है। हमारी सरकार पर्याप्त संख्या में महिला कॉन्स्टेबलों की नियुक्ति कर रही है। एक अन्य सवाल के जवाब में अंगाड़ी ने कहा महिला कॉन्स्टेबलों को वॉकी-टॉकी दिए जाने पर बातचीत की जा रही है।


comments