Budget 2019 : आ गए ऑटो सेक्टर के अच्छे दिन

By: Dilip Kumar
7/5/2019 1:55:11 PM
नई दिल्ली

वित्‍त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 'परफॉर्म, रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म' के सिद्धांत को पा लिया है. अब नए भारत की तस्‍वीर सच होगी। इसी के साथ वित्त मंत्री ने ऑटो सेक्टर के लिए एक बड़ी घोषणा की। दरअसल ऑटो सेक्टर में फिलहाल पर फोकस है और इसीलिए ऑटो इंडस्ट्री लगातार GST में कमी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर छूट की मांग कर रही थी । ऑटो इंडस्ट्री की उम्मीदों को पूरा करते हुए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट देने की घोषणा की।

वित्त मंत्री ने ऑटो सेक्टर को सौगात देते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर 5 फीसदी छूट की घोषणा की है । इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST को घटाकर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए लेने वाले लोन पर इंकम टैक्स के तहत 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलेगी ।

वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की बात कही। इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए सरकार पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप ( PPP ) के माध्यम से पैसा जुटाएगी। आपको बता दें कि सरकार फिलहाल पूंजी जुटाने के लिए ppp मॉडल पर खासा जोर दे रही है। रेलवे हो या एविएशन इंडस्ट्री सरकार हर क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में कदम उठा रही है।


comments