सेमीफाइनल के लिए तय हो गई चार बड़ी टीमें

By: Dilip Kumar
7/5/2019 8:00:45 PM
नई दिल्ली

बांग्लादेश को तय रन के अंदर नहीं रोक पाने की वजह से पाकिस्तानी टीम की विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं। बांग्लादेश के खिलाफ यदि पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए कम से कम 350 का स्कोर खड़ा कर, बांग्लादेशी टीम को 38 रन पर समेट देता, तब कहीं वो अंतिम चार में जगह बना पाने में सफल हो पाता, लेकिन अब पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो गया।

दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तानी टीम 50 ओवर में 315 रन ही बना पाई, जिसके बाद उन्हें बड़े रनरेट से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को 7 रन पर आलआउट करना था। लेकिन वो ऐसा करने में असफल रहे और इसी के साथ वल्र्ड कप में सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो गए।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए होड़ लगी थी। लेकिन पाकिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड के मुकाबले बेहद कम है, इसकी वजह से पाकिस्तान को बाहर का रास्ता देखना पड़ा और न्यूजीलैंड की टीम ने अंतिम चार के लिए क्वालिफाई कर लिया। वल्र्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी इंग्लैंड। इंग्लिश टीम को अंतिम चार में पहुंचने के लिए बेहद संघर्ष करना पड़ा, लेकिन इंग्लैंड ने लगातार दो मुकाबलों में भारत और न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

भारतीय टीम ने अपने सातवें लीग मैच में बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया और विश्व कप 2019 के अंतिम चार में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी। टीम इंडिया को अपना अगला मैच श्रीलंका से खेलना है। जिसके बाद तय होगा की कौन सी टीम सेमीफाइनल में किस से भिड़ेगी।

ऑस्ट्रेलिया ने छह जीत दर्ज करते हुए इस विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। आस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में अबतक सिर्फ एक मैच में भारत से हार मिली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपना आखिरी लीग मैच दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। इस मैच के नतीजे के बाद ही ये पूरी तरह से साफ हो जाएगा की अंतिम चार में पहुंची चारों टीम किस से फाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला करेंगी।


comments