मोबाइल से ऐसे बुक करें प्लेटफार्म और जनरल टिकट

By: Dilip Kumar
7/25/2019 1:00:52 AM
नई दिल्ली

रेलवे यात्रियों को अब टिकट बुकिंग के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने हाल ही में एक नई मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च की है। जिसकी मदद से मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा जा सकता है। रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम Unreserved Ticketing System है, जिसे शॉर्ट में UTS एप नाम दिया गया है। ये एप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों तरह के मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इससे जहां टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ से मुक्ति मिल जाएगी, वहीं पेपरलेस मुहिम में मदद मिलेगी। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए GPS को ऑन करना होगा। स्टेशन के आसपास के पांच किलोमीटर के दायरे में टिकट बुक किया जा सकता है।

एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को अपने मोबाइल नंबर की मदद से इस पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यूजर से उसका मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, जन्मतिथि पूछने के बाद पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। फिर ओटीपी के जरिए ये प्रक्रिया पूरी होगी। रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक विंडो आएगी, जिसमें बुक टिकट, कैंसल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर-वॉलेट, प्रोफाइल, शो बुक्ड टिकट, हेल्प और लॉगआउट के ऑप्शन दिखाई देंगे।

टिकट बुक करने के लिए यूजर को 'बुक टिकट' ऑप्शन चुनना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद उसके सामने दो नए ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें से पहला 'बुक एंड ट्रैवल (पेपरलेस)' और दूसरा 'बुक एंड प्रिंट (पेपर)' ऑप्शन होगा। अगर यूजर पेपरलेस ऑप्शन चुनता है तो ऐसी स्थिति में उसकी लोकेशन सर्विस ऑन होना चाहिए। मनचाहे ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यूजर से कहां से कहां तक यात्रा करना है, ये जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा। फिर ट्रेन से संबंधित अन्य जानकारी भरने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा। हालांकि, एक बात पर गौर करने की जरूरत है कि अगर आप ट्रेन के भीतर और स्टेशन परिसर में नहीं हैं तभी इस एप की मदद से टिकट बुक किया जा सकता है। अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो हार्डकॉपी की जरूरत नहीं होगी।

इस एप की मदद से यात्री 200 किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी के सफर के लिए यात्रा तारीख के तीन दिन पहले से अनारक्षित श्रेणी का टिकट खरीद सकते हैं। वहीं यात्रा वाले दिन वो कितनी भी दूरी का अनारक्षित (जनरल) टिकट इस एप की मदद से खरीद सकते हैं। इस एप की मदद से यात्री पेपरलेस (बिना पेपर वाली) तरीके से यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता है। बदले में मोबाइल एप के अंदर ही उसे डिजिटल फॉर्मेट में टिकट मिल जाएगी।

ऐसी स्थिति में वो प्रिंटेड टिकट के बिना ही यात्रा कर सकता है। वहीं टिकट चैकिंग स्टाफ की ओर से टिकट मांगने पर वो उस एप का 'शो टिकट' ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकता है। पेपरलेस टिकट को रद नहीं करवाया सकता। पेपरलेस टिकट बुक करने के एक घंटे के भीतर यात्रा शुरू होनी चाहिए। प्लेटफॉर्म टिकट को भी इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए बुक किया जा सकता है। यदि यात्री मोबाइल पर टिकट नहीं दिखा पाता है तो ऐसी स्थिति में उसे बिना टिकट यात्री ही माना जाएगा।

इस एप में दो तरह से पेमेंट किया जा सकता है। जिसमें से पहला है आर-वॉलेट जो इस एप के लिए बनाया गया वॉलेट है, इसके इस्तेमाल के लिए यूजर को पहले इसे रिचार्ज करना होगा। इसके अलावा यूजर अन्य कई वॉलेट की मदद से नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और UPI के जरिए भी पेमेंट कर सकता है।


comments