ब्रिटेन में भारतीय मूल की प्रीति पटेल बनी गृहमंत्री,जानिए उनकी कहानी

By: Dilip Kumar
7/25/2019 1:57:11 PM
नई दिल्ली

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल गृह मंत्री बनी हैं। वह ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली महिला गृहमंत्री हैं। इसके पहले वह पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार में अहम पदों पर रह चुकी हैं। लेकिन उन पर इजराइल के साथ गुप्त बैठकें करने का आरोप लगा, जिसके बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। अब एक बार फिर उन्हें ब्रिटेन का बेहद अहम पद मिला है। पहले इस पद पर पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद कायम थे।

आखिर कौन हैं प्रीति पटेल?

प्रीति का पूरा नाम प्रीति सुशील पटेल है। अभी वह 47 वर्ष की हैं। कंजर्वेटिव पार्टी की प्रीति सबसे पहले साल विटहैम से 2010 में सांसद चुनी गई थीं। 2015 और 2017 में भी उन्होंने इसी सीट से जीत दर्ज की थी। डेविड कैमरन की सरकार में उनका कद बढ़ा। साल 2014 में प्रीति ट्रेजरी मिनिस्टर बनीं। फिर 2015 के आम चुनाव क बाद उन्हें रोजगार राज्यमंत्री का पद दिया गया। फिर थेरेसा मे की सरकार में प्रीति पटेल ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग में राज्य सचिव का पद संभाला। लेकिन 2017 में इजराइल के विवाद के कारण पद से इस्तीफा देना पड़ा।

प्रीति ने पहले वेस्टफील्ड टेक कॉलेज से पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने कील यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया। फिर प्रीति ने एसेक्स यूनिवर्सिटी से ब्रिटिश गवर्नमेंट एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। प्रीति के माता पिता (अंजना और सुशील पटेल) गुजरात के रहने वाले हैं। लेकिन प्रीति के जन्म से पहले ही वे युगांडा चले गए थे। फिर वहां से पलायन कर दोनों इंग्लैंड के हर्टफोर्डशायर में बस गए। उन्होंने लंदन और इंग्लैंड के साउथ-ईस्ट में न्यूजएजेंट्स का चेन शुरू किया।

प्रीति पटेल का जन्म 29 मार्च 1972 को इंग्लैंड के हैरो में हुआ था। प्रीति मार्गरेट थेचर को अपना आदर्श मानती हैं। प्रीति पटेल ने साल 2004 में एलेक्स सॉयर नाम के शख्स से शादी की। सॉयर हृ्रस्ष्ठ्रक्त स्टॉक एक्सचेंज में मार्केटिंग कंसल्टेंट हैं। वह काउंसिल ऑफ लंदन बॉरो ऑफ बोक्सले में कैबिनेट सदस्य और कंजर्वेटिव काउंसलर भी हैं। फरवरी 2014 से लेकर अगस्त 2017 तक सॉयर प्रीति के ऑफिस मैनेजर के रूप में पार्ट टाइम जॉब भी कर चुके हैं।

प्रीति के बेटे का नाम फ्रेडी है जिसका जन्म 2008 में हुआ। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद प्रीति को ब्रिटेन के कंजर्वेटिव रिसर्च डिपार्टमेंट में नौकरी मिली। यहां उन्होंने 1995 से लेकर 1997 तक काम किया। साल 1997 में प्रीति ने नौकरी छोड़ दी और कंजर्वेटिव पार्टी ज्वाइन की। यहां उन्हें विलियम हॉग के प्रेस ऑफिस में मीडिया रिलेशंस संभालने का काम दिया गया। 2000 में प्रीति ने वह काम भी छोड़ दिया और वीबर शैंडविक नामक एक पीआर कंसल्टिंग फर्म के लिए काम करने लगीं। वहां तीन साल काम करने के बाद साल 2005 में वह कंजर्वेटिव पार्टी की तरफ से आम चुनाव में खड़ी हुईं। लेकिन हार गईं।

फिर एक ब्रिटिश मल्टीनेशनल अल्कोहलिक बेवरेज कंपनी के कॉर्पोरेट रिलेशंस के लिए काम करते हुए प्रीति पटेल कॉर्पोरेट एंड पब्लिक अफेयर्स प्रैक्टिसेस के निदेशक के पद तक पहुंच गईं। रिपोट्र्स के अनुसार, इस दौरान उन्होंने समाज में अल्कोल के प्रभावों से जुड़े मुद्दों और अंतरराष्ट्रीय नीतियों पर काम किया। डेविड कैमरन ने प्रीति पटेल को एक बेहतर उम्मीदवार बताया और उन्हें आगे बढऩे का मौका मिला। फिर 2010 में प्रीति ने आम चुनाव जीता और उनका राजनीतिक सफर शुरू हुआ।


comments