उत्तराखंड में बारिश का कहर, 130 सड़कें बंद

By: Dilip Kumar
7/16/2019 8:32:52 PM
नई दिल्ली

मूसलाधार बारिश के चलते प्रदेश भर की करीब 130 सड़कें मलबा आ जाने के कारण जाम हो गई हैं। चारों धामों को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे में कुछ स्थानों पर मलबा आ गया था, जिसे हटा दिया गया है। लोक निर्माण विभाग की मशीनरी सड़कों से मलबा हटाने में जुटी है। मंगलवार देर शाम तक 39 प्रमुख मार्गों को खोल दिया गया था। लेकिन फिर बारिश होने से कुछ स्थानों पर मलबा आ गया, जिससे मार्ग अवरुद्ध हो गया। अभी भी 90 से अधिक मार्ग नहीं खोले जा सके हैं। इनमें सबसे अधिक ग्रामीण मोटर मार्ग हैं। लोनिवि के मुख्य अभियंता अयाज अहमद का कहना है कि सभी अवरुद्ध मार्गों को जल्द से जल्द खोलने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों को खोलने के लिए 95 जेसीबी मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि विभागीय इंजीनियरों को निर्देश हैं कि वे मुख्य मार्गों को सबसे पहले खोलेंगे और उसके बाद उन मार्गों को तत्काल खोलने का प्रयास करेंगे, जिनमें यातायात का अधिक दबाव है।

उत्तराखंड के प्रमुख मार्ग जो अवरुद्ध हैं

उत्तरकाशी : बंछौरा-बदरी गाड़ स्टेट हाईवे
चमोली : बुंगीधार-महलचौरी स्टेट हाईवे, बिरही-गोना
पौड़ी : लक्ष्मणझूला-दुगड्डा, घाटूगाड़-सिलोगी मोटर मार्ग, खिर्सू-पोखरी-खेड़ाखाल
पिथौरागढ़ : कर्णप्रयाग-ग्वालदम-बागेश्वर-चौकोड़ी, सतसिलिंग-थल, तवाघाट-नारायण आश्रम
नैनीताल : खुटानी-पतलोट मोटरमार्ग
देहरादून : डामटा मोटर मार्ग, साहिया-क्वानू मोटर मार्ग

कैलाश मार्ग जगह-जगह बंद, यात्रियों ने झेली परेशानी

सोमवार रात से समूचे कुमाऊं में रुक रुक कर बारिश जारी है। इसके चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग जगह-जगह बाधित हो गया। धारचूला-तवाघाट के बीच चेतलकोट में सड़क पर मलबा आने से कैलाश यात्रियों को एक घंटा रुकना पड़ा। इसके बाद उन्हें तीनतोला, पांगला में साढ़े पांच घंटे इंतजार करना पड़ा। देरी के चलते यात्री बूंदी न जाकर रात्रि विश्राम पांगला में करेंगे। उधर बूंदी से धारचूला आ रहे पांचवें दल के 56 यात्रियों को भी दो से ढाई घंटे सड़क खुलने का इंतजार करना पड़ा। बोल्डर और मलबा आने से भवाली-अल्मोड़ा एनएच पाडली में साढ़े छह बजे से 9 बजे तक बंद रहा।

टनकपुर-चंपावत मार्ग सुबह करीब छह बजे बंद हो गया। पुलिस ने पहाड़ को जाने वाले वाहनों को ककरालीगेट बैरियर पर रोक दिया। करीब साढ़े पांच घंटे बाद मार्ग खुल पाया। सूखीढांग-डांडा-मीडार मार्ग भी सुबह सात बजे बंद हो गया, जो 1:30 बजे खुला। टनकपुर-पिथौरागढ़ एनएच पर टिपनटॉप, चल्थी, स्वांला, धौन और तिलौन में पत्थर और मलबा गिरने से मंगलवार को करीब छह घंटे वाहनों की आवाजाही ठप रही। आवाजाही करीब दोपहर सवा 12 बजे सुचारु हो सकी।


 


comments