पृथ्वी शॉ डोपिंग के दोषी, हुए निलंबित

By: Dilip Kumar
7/30/2019 9:46:32 PM
नई दिल्ली

पृथ्वी शॉ (19) को बीसीसीआई ने 8 महीने के लिए निलंबित कर दिया है। उन पर यह कार्रवाई डोपिंग नियम के तहत की गई है। बोर्ड के मुताबिक, पृथ्वी ने एक ऐसे प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया था, जो आमतौर पर कफ सिरप में पाया जाता है। बोर्ड ने अपने बयान में कहा- पृथ्वी ने अनजाने में एक प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया और इसके लिए उन्हें निलंबित किया गया है। शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट खेले थे।

वे अभी हिप इंजरी से उबर रहे हैं। उनका डोप टेस्ट सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के दौरान किया गया था। शॉ के अलावा दो अन्य खिलाड़ी विदर्भ के अक्षय दुल्लारवार और राजस्थान के दिव्य गजराज को भी बोर्ड के एंटी-डोपिंग कोड के उल्लंघन का दोषी पाया गया। इस प्रतिबंध के चलते शॉ ने बांग्लादेश और द. अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में शामिल होने का मौका खो दिया है। यह श्रृंखलाएं 16 मार्च से 15 नवंबर के बीच खेली जानी हैं।

शॉ ने 22 फरवरी, 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान अपना सैम्पल दिया था, जिसमें प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाए गए थे। 16 जुलाई, 2019 को शॉ को बीसीसीआई के डोपिंग रोधी नियमों (एडीआरवी) के उल्लंघन का दोषी पाते हुए निलंबति किया गया। शॉ ने अपने ऊपर लगे आरोपों को माना, लेकिन कहा कि उन्होंने अनजाने में इस पदार्थ का सेवन किया। बीसीसीआई ने शॉ द्वारा दिए गए तर्क को कबूल किया है और उन्हें 15 नवंबर तक के लिए निलंबित किया गया है।

शॉ ने आखिरी इंटरनेशनल टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला था। उन्होंने अब तक भारत के लिए दो टेस्ट खेले हैं। उनके नाम एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है। उन्होंने 2 टेस्ट में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए हैं।


comments