रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- पाकिस्‍तान से अब सिर्फ गुलाम कश्‍मीर पर होगी बात

By: Dilip Kumar
8/18/2019 1:16:21 PM
नई दिल्ली

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने  कहा, पड़ोसी देश बेहद डरा हुआ है अब पाकिस्‍तान से सिर्फ गुलाम कश्‍मीर बात होगी।  पाकिस्‍तान ने भी कुछ दिन माना है कि भारत ने बालाकोट में बड़ा सर्जिकल स्‍ट्राइक किया था और उसे सबक सिखाया। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने भी कहा कि भारत बालाकोट से बड़ा कदम उठाने की योजना बना रहा है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान पीएम ने स्वीकार किया कि भारत ने बालाकोट में क्या किया।  पाकिस्‍तान को अब भी ऐसी कार्रवाई का डर है और इससे पता चलता है कि इस स्‍ट्राइक से उसे कैसा सबक सिखाया गया था।

उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के विकास के लिए वहां अनुच्‍छेद 370 को समाप्त किया गया है। इस पर पाकिस्‍तान बेवजह तिलमिलाया हुआ है। वह पड़ोसी दूसरे देशों के दरवाजे खटखटा रहा है, लेकिन पूरे विश्‍व में उसे कहीं भी समर्थन नहीं मिल रहा। किसी ने भी नहीं कहा कि भारत ने गलती की है। उन्‍होंने कहा कि अब पाकिस्‍तान से तभी बातचीत हो सकती है जब वह आतंकवाद का समर्थन करना बंद कर देगा। अब अब पाकिस्‍तान से बातचीत होगी तो सिर्फ गुलाम कश्‍मीर पर होगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना 56 इंच का सीना सभी को दिखा दिया है। अब हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखला चुका है और वह आंतकवाद से भारत को डराने की कोशिश कर रहा है। पिछले दिनों अपने भाषण में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने माना था कि बालाकोट में भारतीय सेना ने हमला किया है और अब वह इससे भी बड़े हमले की तैयारी कर रहा है, जिससे साफ है कि भारत की शक्ति का एहसास पाकिस्तान को हो चुका है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 और 35ए हटाने के बाद अब भारत एवं संविधान, एक निशान एक हो चुका है। चुटकी बजाते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धारा 370 हटा दी। उन्‍होंने कहा, लोग कहते थे कि इससे भारत बंट जाएगा, बीजेपी की सरकार नहीं बनेगी, परंतु ऐसा कुछ नहीं हुआ। भाजपा केवल सत्ता का सुख भोगने के लिए कुछ नहीं करती। कश्मीर में हालात बिलकुल सामान्य है। राजनाथ सिंह ने कहा कि अब बात पाकिस्तान से केवल उसके अधिकृत कश्मीर पर ही होगी। अंत में राजनाथ सिंह ने मनोहर लाल खट्टर को स्टेज के आगे बुलाकर लोगों से आशीर्वाद देने के लिए कहा, मनोहर लाल ने हाथ जोड़कर सभी से आशीर्वाद मांगा और लोगों ने हाथ हिलाकर उन्हें आशीर्वाद दिया।

राजनाथ सिंह ने मनोहर लाल की तारीफों के जमकर पुल बांधे। उन्‍होंने कहा, मैं भी उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रह चुका हूं और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की कार्यशैली देख चुका हूं, मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं होगा कि मनोहर लाल ने मुझसे भी बेहतर काम किया है। राजनाथ ने कहा, मैं दिल से मनोहर लाल की तारीफ करता हूं। पहले केवल भ्रष्टाचार के चलते देश में हरियाणा की चर्चा होती थी, लेकिन मनोहर सरकार बनने के बाद यहां पर विकासात्मक कार्यों के लिए देशभर में हरियाणा की चर्चा होती है। हजारों करोड़ रुपये का विदेशी निवेश हरियाणा में हुआ है।


comments