'मोदी से बातचीत की संभावना खत्म, जंग का खतरा बढ़ा'

By: Dilip Kumar
8/22/2019 2:42:25 PM
नई दिल्ली

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अनुसार नरेंद्र मोदी से उनकी बातचीत की संभावना अब करीब-करीब समाप्त हो गई है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इमरान ने भारत पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा- दोनों देश परमाणु हथियारों से लैस हैं और इनके बीच जंग का खतरा बढ़ता जा रहा है। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इमरान और उनके मंत्रियों के साथ वहां की फौज भी जंग की जुबान बोल रही है।

एक सवाल के जवाब में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने भारत से बातचीत शुरू करने के लिए हर तरह के प्रयास किए। इनमें कोई कमी नहीं रखी। लेकिन, मुझे लगता है कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री को किसी तरह की बातचीत में कोई रुचि नहीं है। इसलिए आप अब कह सकते हैं कि बातचीत की संभावना न के बराबर है।”

इमरान ने आगे कहा, “मैंने हर मुमकिन कोशिश की, ताकि दोनों मुल्कों में अमन बहाली हो। लेकिन, जब पलटकर देखता हूं तो लगता है कि शांति और बातचीत के मेरे प्रयास विफल रहे। मेरी कोशिशों का इस्तेमाल उन्होंने कुछ लोगों को खुश करने में किया। मुझे लगता है कि इससे ज्यादा हम कुछ कर भी नहीं सकते। लिहाजा, दोनों परमाणु हथियार संपन्न देशों में युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा है।” इमरान ने यह इंटरव्यू इस्लामाबाद स्थित अपने ऑफिस में दिया।

इस इंटरव्यू के पहले इमरान और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बातचीत भी हुई थी। इमरान ने ट्रम्प को बताया था कि कश्मीर में हालात चिंताजनक हैं। हालांकि, ट्रम्प ने इमरान से पहले मोदी से आधे घंटे बातचीत की थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने एक बार फिर आशंका जताई कि पाकिस्तान के खिलाफ कोई सैन्य कार्रवाई की जा सकती है। उन्होंने कहा- जब दो परमाणु संपन्न देश आंखों में आंखें डालकर सीमा पर खड़े हों, तो इन हालात में कुछ भी हो सकता है।

 

 


comments