बुमराह ने हैट्रिक ली, ऐसा करने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज

By: Dilip Kumar
9/1/2019 2:16:40 AM
नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में भारतीय टीम 416 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विंडीज के पांच बल्लेबाजों को अपने छह ओवर में ही पवेलियन लौटा दिया। यह उनकी 5वीं पांच विकेट हॉल थी। बुमराह ने इस दौरान करियर की पहली हैट्रिक ली। टेस्ट में वे यह कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। उनसे पहले सिर्फ हरभजन सिंह और इरफान पठान ही टेस्ट में हैट्रिक ले पाए थे। बुमराह ने पहले अपने तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज जेम्स कैम्पबेल को आउट किया। इसके बाद अपने चौथे ओवर में उन्होंने डैरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को आउट किया। 

विहारी और इशांत ने दिखाया शानदार खेल

इससे पहले हनुमा विहारी ने शानदार शतक (111 रन) की बदौलत टीम मजबूत स्थिति में पहुंचाया। निचले क्रम में उन्हें इशांत शर्मा का बेहतरीन साथ मिला। इशांत ने अपने 57 रन की पारी में 7 चौके लगाए। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई। इससे पहले दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए और कॉर्नवाल का दूसरा शिकार बने। विंडीज के लिए जेसन होल्डर 5 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

कोहली और अग्रवाल ने लगाए अर्धशतक

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने 76 और मयंक अग्रवाल ने 55 रन की पारी खेलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। मैच में पहले दिन भी भारत की शुरुआत खराब रही थी। ओपनर लोकेश राहुल 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें होल्डर ने रहकीम कॉर्नवॉल के हाथों कैच कराया।

कॉर्नवॉल ने पुजारा को आउट किया

केएल राहुल ने आउट होने से पहले टेस्ट में 2 हजार रन पूरे किए। वे ऐसा करने वाले 39वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विंडीज के लिए 143 किलो और 6 फीट 5 इंच के कॉर्नवाल ने डेब्यू किया। वे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले दुनिया के सबसे ज्यादा वजनी खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (6) को आउट कर विंडीज को दूसरी सफलता दिलाई। पुजारा पिछले टेस्ट में भी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके थे। एंटीगुआ में पहली पारी में उन्होंने 2 और दूसरी पारी में 25 रन बनाए थे।

पिछले मैच में शतक लगाने वाले रहाणे 24 रन पर आउट

इसके बाद कोहली ने मयंक के साथ तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। मयंक को होल्डर ने आउट किया। 115 रन पर तीन विकेट गिर जाने के बाद कोहली ने रहाणे के साथ 49 रन जोड़े। पिछले मैच में शतक लगाने वाले रहाणे इस बार कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। वे 24 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हुए। कोहली ने इसके बाद अपना अर्धशतक पूरा किया। वे पहले दिन आउट होने वाले भारत के आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्हें होल्डर ने पवेलियन भेजा।

पहले बल्लेबाजी में कोहली का बेहतरीन रिकॉर्ड

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम के का टेस्ट में पहले बल्लेबाजी का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। टीम इंडिया ने 28 मैचों में पहले बल्लेबाजी की, इनमें 22 में उसे जीत मिली और 4 मैच ड्रॉ रहे। भारत को एकमात्र हार इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 2018 में मिली थी। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 48वां टेस्ट खेलेगी। इस दौरान 47 मैच में भारत को 27 टेस्ट में जीत मिली। टीम इंडिया अगर यह मैच जीत लेती है तो कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कोहली बन जाएंगे। फिलहाल वे धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम 60 टेस्ट में 27 जीती थी।


comments