भारत ने 257 रनों से जीता आखिरी टेस्ट मैच, सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप

By: Dilip Kumar
9/3/2019 2:41:24 AM
नई दिल्ली

भारत ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को यहां वेस्टइंडीज को 257 रन से हराया। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। भारत के 468 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 210 रन पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से शमारा ब्रूक्स ने 50 जबकि जर्मेन ब्लैकवुड ने 38 रन बनाए। कप्तान जेसन होल्डर ने 39 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन जबकि इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने चौथे दिन की शुरुआत दो विकेट पर 45 रन से की। मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने पहले घंटे में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा जिन्होंने दिशाहीन गेंदबाजी की। ब्रूक्स ने मोहम्मद शमी की दिन की पहली गेंद को ही चार रन के लिए भेजा। डेरेन ब्रावो (23) ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह पर चौका मारा लेकिन इसके साथ ही वह चक्कर आने जैसी स्थिति के कारण ड्रेसिंग रूम वापस लौट गए। खेल के तीसरे दिन बुमराह की बाउंसर पर चोटिल हुए ब्रावो को जांच के लिए डाक्टर के पास ले जाया गया और इसके बाद उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा। वेस्टइंडीज ने चक्कर आने से संबंधित नए नियमों के तहत जर्मेन ब्लैकवुड को उनके विकल्प के तौर पर उतारने का फैसला किया।

ब्रूक्स और रोस्टन चेस ने इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को कुछ देर के लिए परेशान किया लेकिन पहले घंटे के ड्रिंक्स ब्रेक के बाद जडेजा ने चेस को पगबधा कर दिया। चेस ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन अंपायर काल के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। उन्होंने 12 रन बनाए। शिमरोन हेटमायर (01) भी इशांत के अगले ओवर में एक्सट्रा कवर पर मयंक अग्रवाल को बेहद आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। ब्लैकवुड इसके बाद मैदान पर उतरे जो गेंद लगने पर चक्कर आने संबंधित नियम के तहत खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर बने।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे एशेज टेस्ट के दौरान स्टीव स्मिथ के जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल होने के बाद मार्नस लाबुशेन इस नियम के तहत खेलने वाले पहले क्रिेकेटर बने थे। जडेजा के अगले ओवर में ही ब्लैकवुड भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच टपका दिया। ब्लैकवुड ने इस समय खाता भी नहीं खोला था। ब्लैकवुड ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने शमी पर दो चौके जड़ने के बाद जडेजा पर छक्का भी मारा। ब्लैकवुड को 21 रन के स्कोर पर दूसरा जीवनदान मिला जब शमी ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया। ब्रूक्स भी 30 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जडेजा की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे लेकिन यह नोबाल हो गई क्योंकि गेंदबाज का पैर क्रीज से बाहर था। लंच से पहले के अंतिम ओवर में ब्लैकवुड को तीसरा जीवनदान मिला जब जडेजा की गेंद पर शार्ट कवर पर अग्रवाल उनका मुश्किल कैच नहीं लपक पाए।

हालांकि भाग्य ने ब्लैकवुड का साथ ज्यादा देर तक नहीं दिया और बुमराह ने 38 के निजी स्कोर पर उन्हें चलता किया। ब्लैकवुड के ब्रूक्स भी ज्यादा देर तक नहीं टिके और 50 रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्हें विराट कोहली के डायरेक्ट थ्रो ने चलता किया। इसके बाद जहमार हेमिल्टन बिना खाता खोले जडेजा का दूसरा शिकार बने। रखीम कॉर्नवाल भी कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र एक रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। इसके बाद कप्तान जैसन होल्डर ने थोड़ा जज्बा दिखाया लेकिन किसी ने उनका साथ नहीं दिया। केमार रोच 4 रन बनाकर आउट हुए। होल्डर 39 रन बनाकर आउट हुए।


comments