महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए आरपीआई ने 10 सीटों की मांग की

By: Dilip Kumar
9/5/2019 7:09:47 PM
नई दिल्ली

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर जोर-आजमाइश शुरू हो गई है। केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के नेता रामदास अठावले ने वीरवार को कहा है कि भाजपा और शिवसेना ने सहयोगी दलों को 18 सीटें देने का फैसला किया है। अठावले के मुताबिक, आरपीआई ने उन 18 सीटों में से 10 सीटों की मांग की है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में अपने सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। हम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सिंबल पर नहीं लड़ना चाहते।

अठावले ने इससे पहले संकेत दिया था कि भाजपा और शिवसेना अन्य गठबंधन सदस्यों के लिए कुल 288 सीटों में से 18 सीटों को छोड़कर 135 सीटों पर आगामी विधानसभा चुनाव लड़ सकती है। राज्य में इस वर्ष के अंत में चुनाव होने वाले हैं। अठावले ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद करने के केंद्र के फैसले की भी सराहना की और कहा कि इससे क्षेत्र में व्यापार और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

अठावले ने कहा कि अनुच्छेद 370 को रद करना जम्मू-कश्मीर के लिए एक वरदान है। कारोबारियों को वहां जाना चाहिए और लोगों को रोजगार देना चाहिए। इस फैसले से क्षेत्र में पर्यटन भी बढ़ेगा। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 135-135 सीटों पर भाजपा और शिवसेना लड़ सकती है। बाकी बची 18 सीटें सहयोगी दल को दी जा सकती हैं। गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने महाराष्ट्र में रामदास अठावले की पार्टी रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया को सीट नहीं दी थी, लेकिन चुनाव नतीजे के बाद जब केंद्र में मोदी सरकार में उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया। रामदास अठावले राज्यसभा सदस्य हैं।


comments