बिहार : जलप्रलय में 43 की मौत, पटना में रेस्‍क्‍यू किए गए 12 हजार लोग

By: Dilip Kumar
10/1/2019 2:47:55 PM
नई दिल्ली

बिहार के कई जिलों में लगातार हुई आपदा की बारिश से अब तक 43 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, पटना सहित विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश तो रुकी हुई है, लेकिन बादल अभी भी छाए हुए हैं। बारिश रुकने के बाद बाढ़ और बारिश से प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में तेजी आई है। पटना के राजेंद्र नगर में आज सुबह से 500 लोगों को निकाला गया है। वहीं, अगमकुआं इलाके में जलजमाव होने की वजह से अपने घरों में फंसे रहने को लोग मजबूर हैं। इस इलाके में फिलहाल प्रशासन की ओर से राहत नहीं पहुंची है। पटना में सबसे ज्यादा पानी राजेंद्र नगर इलाके में लगा हुआ है।

पटना के काजीपुर में रोड नंबर 1, 3 और 4 में कई लोग अब भी पानी के बीच फंसे हुए हैं। वहीं, महाराणा प्रताप भवन में कम्युनिटी किचेन की व्यवस्था की गई है। अगमकुआं थाना के भागवत नगर में युवक की डूबने से मौत, पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। राजेंद्र नगर में फंसी एक वृद्ध महिला को एनडीआरएफ की टीम ने निकाला है।खगड़िया जिले में बाढ़ पीड़ितों ने एनएच-31 किया जाम, राहत सामग्री और मुआवजे की मांग को लेकर जाम किया है। एनएच पर आवागमन बाधित, गाड़ियों की लगी लाइन। मुफ्फसिल थाना के रहीमपुर इलाके की घटना।

बाढ़ और बारिश को लेकर केंद्र सरकार गंभीर

बिहार में आई बाढ़ को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। इसे लेकर नेशनल मैनेजमेंट क्राइसिस समिति की बैठक बुलाई गई है जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सचिव राजीव गौबा करेंगे। केंद्रीय टीम जल्द ही बाढ़ और बारिश से हुए नुकसान का जायजा लेने बिहार आएगी। उधर, पटना में जलजमाव की स्थिति से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन जलनिकासी की व्यवस्था में लगा है। बिलासपुर से मंगाया गया कोल इंडिया का पंप 24 घंटे से जलनिकासी में लगा हुआ है। जल-जमाव वाले क्षेत्रों लोगों को निकालने का काम भी जारी है। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों ने अभी तक 12 हजार से अधिक लोगों को रेस्‍क्‍यू किया है।

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि मंगलवार से बारिश कम होने की संभावना है। उन्होंने बताया है कि बिहार के भागलपुर और बांका बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। दुर्गम इलाकों में फूड एयर ड्रॉपिंग की जा रही है। पटना में युद्धस्तर पर राहत कार्य जारी है। NDRF और SDRF की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई हैं। प्रशासन के मुताबिक, बारिश की वजह से घरों में फंसे 12 हजार लोगों को निकाल लिया गया है। प्रभावित इलाकों में एयरफोर्स के चॉपर से फूड पैकेट्स गिराए जा रहे हैं। IAF के 2 चॉपर राहत कार्य में लगाए गए हैं।


comments