दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से पंत बाहर, साहा टीम में; रोहित-अश्विन की वापसी

By: Dilip Kumar
10/1/2019 5:33:35 PM
नई दिल्ली

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम में बुधवार से खेला जाएगा। पहले मुकाबले के लिए ऋद्धिमान साहा, रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया। ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि सीरीज की शुरुआत में ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे। मेरे लिए वे इस समय दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर हैं।

साहा टीम इंडिया के लिए पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेले थे। इसके बाद कंधे में चोट के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। उन्होंने चोट के बाद आईपीएल में वापसी की थी, लेकिन टूर्नामेंट के बीच में ही वे फिर से चोटिल हो गए थे। पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

पंत को इंग्लैंड दौरे पर पहली बार भारतीय टेस्ट में शामिल किया गया था। उन्हें 5 टेस्ट की सीरीज के तीसरे मैच में टीम में शामिल किया गया था। शुरुआती दो टेस्ट में दिनेश कार्तिक विकेटकीपर थे। पंत ने ओवल में खेले गए पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में 114 रन की पारी खेली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में नाबाद 159 रन बनाए थे। इसके बाद पंत का प्रदर्शन खास नहीं रहा। वे वेस्टइंडीज में खेले गए दो टेस्ट की तीन पारियों में सिर्फ 58 रन ही बना सके थे।

साहा को पिछले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के लिए टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया। वे दोनों टेस्ट के दौरान बेंच पर रहे। कोहली ने बताया कि वे उस दौरे पर टीम में स्थान बनाने के करीब थे, लेकिन हमें लगा कि दक्षिण अफ्रीका सीरीज उनकी वापसी के लिए बेहतर विकल्प है।

रोहित का पहले टेस्ट में ओपनिंग करना तय हो गया है। उन्हें मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करनी होगी। वहीं, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी अंतिम एकादश में रखा गया। अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बेंच पर रहे थे। दोनों 10 महीने बाद टेस्ट खेलेंगे। दोनों ने पिछला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।


comments