राजस्थान : हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने जस्टिस इंद्रजीत महांती

By: Dilip Kumar
10/6/2019 2:46:14 PM
नई दिल्ली

बॉम्बे हाईकोर्ट के सीनियर जज इंद्रजीत महांती राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बन गए हैं। राज्यपाल कलराज मिश्र ने महांती को राजभवन में चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने गत गुरुवार को उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया था। वे राज्य के 37वें मुख्य न्यायाधीश हैं। जस्टिस महांती ने मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट्ट का स्थान लिया है।

राजभवन में राज्यपाल के पहुंचने पर राष्ट्रगान हुआ। इसके बाद जस्टिस इंद्रजीत महांती की नियुक्ति का राष्ट्रपति रामनाथ कोविद की ओर से जारी वारंट पढ़ कर सुनाया गया। इसके बाद राज्यपाल ने जस्टिस इंद्रजीत महांती को चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई। समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केबिनेट के सदस्य, जज, वकीलों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि एस रविन्द्र भट्ट के सुप्रीम कोर्ट जाने से यह पद खाली हुआ था। जस्टिस इंद्रजीत महांती का जन्म 11 नवंबर, 1960 को उड़ीसा के कटक में हुआ। उन्होंने पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग से स्कूली शिक्षा लेकर दिल्ली यूनिवर्सिटी से वकालत की पढ़ाई की। उसके बाद इंग्लैंड के केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एलएलएम किया। वे 1989 से 2006 तक उड़ीसा बार काउंसिल के सदस्य रहे और 30 मार्च 2006 को उड़ीसा हाईकोर्ट में जज बने। महांती 14 नवंबर 2018 को बॉम्बे हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए।


comments