नीतीश कुमार बोले, बोधगया तक पहुंचायेंगे गंगाजल; सरकार बढ़वायेगी गायों की संख्या

By: Dilip Kumar
12/19/2019 7:48:03 PM
नई दिल्ली

गया के गांधी मैदान से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया जिले के विकास के लिए 958 करोड़ 33 लाख 10 हजार रुपये की योजनाओं का गुरुवार को उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इनमें 258 करोड़ 72लाख 54 हजार रुपये की 59 योजनाओं का उद्घाटन एवं 699 करोड़ 60 लाख 56 हजार रुपये की लागत से 193 योजनाओं का शिलान्यास किया.

जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 20 वर्षों में बिहार का मौसम तेजी से बदला है. साल दर साल सूखा प्रभावित क्षेत्र का दायरा बढ़ रहा है. भू-जलस्तर में लगातार गिरावट आ रही है. अतिक्रमण और देखरेख नहीं होने के कारण जल स्रोत खत्म हुए हैं. तालाब और आहर को अतिक्रमण मुक्त किया जायेगा. एक तरफ जल है, एक तरफ जीवन है, जीवन बीच में है. हरियाली लायेंगे, जीवन को बचायेंगे. गया और दरभंगा में जलस्तर में गिरावट आयी है. बिहार की आबादी बहुत ज्यादा है. हरियाली बढ़ायेंगे, जीवन को बचायेंगे. बेहतर जीवन के लिए जल का संरक्षण जरूरी है. बड़े पैमाने पर पौधरोपण का कार्य होगा.

नीतीश कुमार ने कहा कि गया ज्ञान की भूमि है. बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग यहां (गया जी) आते हैं. गंगा का पानी बोधगया तक पहुंचायेंगे. राजगीर होते हुए गंगा का पानी बोधगया आयेगा. टेंडर निकाल दिया है. जनवरी तक काम पूरा हो जायेगा. फल्गु नदी को गंदा होने से बचाना है. जलवायु और जलस्तर में सुधार की कोशिश की जा रही है. बारिश के पानी का संचयन करेंगे. जल संचयन से भू-जलस्तर बढ़ेगा. रेन वार्टर हार्वेस्टिंग सभी सरकारी भवनों में जरूरी है. बिहार में 34559 जलस्त्रोतों पर अतिक्रमण है. सालों से 19739 सड़कों पर अतिक्रमण है.


comments