हिंसा में जल उठा मेरठ-मुजफ्फरनगर और बिजनौर

By: Dilip Kumar
12/20/2019 9:09:05 PM
नई दिल्ली

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में लखनऊ के बाद अब मेरठ, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में भारी बवाल हो गया है। मेरठ तीन, बिजनौर में दो और मुजफ्फरनगर में एक, कुल छह लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मेरठ में कई सौ फायरिंग आमने- सामने हुई। वहीं मुजफ्फरनगर में तीन पुलिसकर्मी सहित 14 लोग घायल हो गए हैं। मुजफ्फरनर में दर्जनों वाहन समेत पुलिस चौकी को भी फूंक किया गया। 

मेरठ के कोतवाली क्षेत्र में पुलिस से तीखी झड़प होने के बाद प्रदर्शनकारियों ने हापुड़ रोड पर कई वाहनों में आगजनी कर दी। वहीं सिटी हॉस्पिटल पर भी प्रदर्शनकारियों ने उग्र प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस पर जमकर पथराव किया गया। इतना ही नहीं बल्कि आमने-सामने जमकर फायरिंग भी हुई। इसमें तीन व्यक्तियों की गोली लगने से मौत हो गई। जबकि कई लोग गोली लगने से घायल हो गए हैं। वहीं पुलिस ने भीड़ को काबू करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। पुलिस अधिकारी शहर को शांत करने में जुटे हुए हैं।

पश्चिमी यूपी में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में सड़कों पर उतरे लोगों ने जमकर उपद्रव मयाया। बिजनौर और मुजफ्फरनगर में जमकर बवाल हुआ। तोड़फोड़, आगजनी और पथराव किया गया। बिजनौर में गोली लगने से दो व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि मुजफ्फरनगर में भी एक की मौत हो गई। इसके अलावा तीन गोली लगने से घायल हो गए।

बिजनौर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूरे जिले में खूब उत्पात मचाया गया। तिरंगा हाथ में लेकर जुलूस निकालकर पुलिस व दुकानों पर पथराव और जमकर तोड़फोड़ की। नहटौर में पुलिस की गाड़ी फूंक दी। सड़क किनारे खड़ी गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले। मीडियाकर्मियों को पीटा। नहटौर में गोली लगने से एक युवक की मौत हुई है। पथराव होने से सड़कों पर भगदड़ मच गई। पथराव करके लौट रहे कुछ युवकों को बाद में पुलिस ने दबोच दिया। पथराव में दर्जन भर राहगीर, एक इंस्पेक्टर व कई पुलिसकर्मी घायल हुए।

उधर, मुजफ्फरनगर शहर के मीनाक्षी चौक के पास उग्र भीड़ ने प्रदर्शन कर पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी कर दी। पांच बाइक और स्कूटी के अलावा कारों में आग लगा दी। अस्थायी पुलिस चौकी भी फूंक दी। गोली बारी में तीन लोग घायल हुए। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। मीनाक्षी चौक और शिव चौक पर अलग अलग पक्ष की भीड़ इकट्ठा हो गई। मीनाक्षी चौक के अलावा महावीर चौक पर पथराव और लाठीचार्ज हुआ। कच्ची सड़क पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के दौरान लाठीचार्ज हुआ। सरवट चौक पर जाम लगाया, पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा।


comments