बिहार बंद : पटना के डाकबंगला चौराहा पर मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट, रेल-सड़क सेवाएं प्रभावित

By: Dilip Kumar
12/21/2019 4:11:33 PM
नई दिल्ली

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और एनआरसी के विरोध में आरजेडी के बिहार बंद के आह्वान पर पर पार्टी कार्यकर्ता और नेता शनिवार की सुबह ही सड़कों पर उतर आये और सड़क जाम कर प्रदर्शन करने लगे. वहीं, कुछ कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोक कर रेल सेवा बाधित कर दिया. मालूम हो कि इससे पहले शुक्रवार की देर शाम आरजेडी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बंद की सफलता के लिए राजधानी पटना समेत बिहार के कई इलाकों में मशाल जुलूस निकाला. इसमें पार्टी नेता तेजस्वी यादव समेत कई प्रमुख नेता भी शामिल हुए. 

बिहार में राजद के हजारों समर्थकों ने संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के तहत राज्यव्यापी बंद लागू करने की कोशिश करते हुए शनिवार को रेल तथा सड़क यातायात बाधित कर दिया. वहीं, प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे पर मीडिया कर्मियों के साथ पुलिस की मौजूदगी में मारपीट की सूचना है. पटना में पार्टी के सैकड़ों समर्थक लाठियां और पार्टी के झंडे लेकर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों में घुस गये, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें खदेड़ दिया. पार्टी समर्थकों में बच्चे भी शामिल रहे.

नवादा में बंद समर्थकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर प्रदर्शन किया। उन्होंने वहां सड़क पर पहिये जलाये जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हुआ. प्रदर्शनकारियों ने मुजफ्फरपुर के जीरो मील चौक पर भी प्रदर्शन किया. अररिया और पूर्वी चंपारण जिलों में बंद समर्थकों के रेल की पटरियों पर बैठने की खबरें मिली हैं. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने कहा, ‘‘राज्य के सभी जिलों में पर्याप्त बलों की तैनाती की गई और संबंधित अधिकारियों के समक्ष परेशानी खड़ी करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटने के लिए कहा है.'

मुख्य विपक्षी दलों द्वारा बुलाये बिहार बंद से महज दो दिन पहले वाम दलों ने राज्यव्यापी बंद बुलाया था. राजद ने पहले 22 दिसंबर को बंद का आह्वान किया था, लेकिन रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षाओं के मद्देनजर उसने एक दिन पहले बंद का आह्वान किया. शुक्रवार रात को विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं ने बंद के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते हाथों में मशाल लेकर शहर में मार्च निकाला था. उन्होंने बंद को ‘‘केंद्र की नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के हमलों से संविधान को बचाने की कवायद' बताया है. यादव ने कहा था, ‘‘यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन होगा, लेकिन अगर राज्य पुलिस किसी तरह की ज्यादती करती है तो इसका जवाब दिया जायेगा.

दरभंगा के कोतवाली ओपी के निकट सड़क जाम कर रहे आरजेडी कार्यकर्ताओं को एसएसपी ने हटाया. दरभंगा एसएसपी एक्शन में दिखे. बिहार बंद के नाम पर हुड़दंग कर रहे आरजेडी कार्यकर्ता को हिरासत में लिया गया. दरभंगा से लहेरियासराय मुख्य सड़क को नाका-5 के पास जाम कर प्रदर्शनकारी आगजनी कर थे. एसएसपी बाबूराम और सिटी एसपी योगेंद्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस अधिकारी और जवान शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर तैनात किये गये हैं. 

मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में सीएए के विरोध में बंद समर्थक सुबह से ही सड़क पर उतर कर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. महागठबंधन के कार्यकर्ताओं ने मुख्यालय स्थित थाना चौक के पास एसएच 91 सड़क के साथ साथ फुलौत चौक के निकट एनएच 106 सड़क को जाम करते हुए टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. वहीं, मधेपुरा में प्रदर्शनकारियों द्वारा किये गये जाम में एंबुलेन्स बाधित होने की सूचना है.

मुंगेर में भी बंद समर्थक सड़क पर उतरे और जाम कर विरोध जताया. वहीं, धरहरा-जमालपुर मुख्यमार्ग के समीप आरजेडी नेता धरने पर बैठ गये. धरहरा रेलवे स्टेशन के समीप समर्थकों ने नारेबाजी की. बरियारपुर में बंद समर्थकों के विरोध को लेकर बरियारपुर स्टेशन पर सुरक्षा बल की तैनाती की गयी है.

वैशाली जिले के लालगंज में भी आरजेडी कार्यकर्ता सड़क पर उतरे. वहीं, भगवानपुर में एनएच 22 पर मवेशी के साथ बंद समर्थक सड़क पर उतरे और आगजनी कर प्रदर्शन किया. पातेपुर के महुआ ताजपुर मार्ग को दभइच चौक पर सड़क पर टायर जलाकर बंद समर्थकों ने सड़क को जाम कर दिया. 

सीतामढ़ी के परिहार, चोरौत, पुपरी समेत कई इलाकों में आरजेडी समर्थकों ने शनिवार की सुबह बंद की सफलता के लिए सड़क पर उतरे. परिहार और चोरौत में आरजेडी कार्यकर्ता सड़क पर उतरे. वहीं, पुपरी में आरजेडी कार्यकताओं ने कहीं टायर जलाकर सड़क को किया जाम, तो कहीं सड़क पर ट्रक-बस लगाकर सड़क को जाम कर दिया. बंद समर्थकों ने सीतामढ़ी में रेल चक्का भी जाम कर दिया. बंद समर्थक टावर चौक पर जुटे और सड़क को जाम कर दिया. बंद के कारण वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गयीं. स्थानीय विधायक मंगीता देवी व आरजेडी के वरिष्ठ नेता सह विधायक प्रतिनिधि भारत भूषण बंद की सफलता के लिए सड़क पर उतरे.

औरंगाबाद के ओबरा में आरजेडी समर्थकों ने जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया और बीच सड़क पर बैठ कर जाम कर आक्रोश जताया. वहीं, एनएच 139 स्थित औरंगाबाद-पटना मुख्य मार्ग पर जिनोरिया और अंबा चौक पर सड़क जाम कर प्रदर्शनकारियों ने विरोध जताते हुए की नारेबाजी. एनएच 139 के औरंगाबाद-पटना मुख्य पथ पर दाउदनगर के भखरुआं मोड़ पर भी प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर विरोध जताया.

 




comments